राजधानी दिल्ली में आया शक्तिशाली भूकंप

0

देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार 2 फ़रवरी को शाम लगभग 6 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए (Delhi Earthquake)। आज अफगानिस्तान, पाकिस्तान और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 6.4 तीव्रता भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली के अलावा जम्मू-कश्मीर के पूंछ जिले में सबसे पहले भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप के बारे में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए कहा कि, उत्तर भारत में आए तेज भूकंप का केंद्र हिन्दू कुश था। हिन्दू कुश एक पर्वत श्रृंखला है। यह पर्वत श्रृंखला मध्य अफगानिस्तान से लेकर उत्तरी पाकिस्तान तक फैली है। अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर हिन्दू कुश पर्वत श्रृंखला स्थित है और यही भूकंप का केंद्र था। इस भूकंप की तीव्रता को रिक्टर पैमाने पर 6.4 आंका गया है। मौसम विभाग का कहना है कि यह एक बेहद तेज गति का झटका था। हालांकि इस भूकंप के झटके से किसी तरह के कोई भी नुकसान की खबर नहीं मिली है। बेहद तेज भूंकप का यह झटका बेहद ही अलप अवधि के लिए आया था जिसे अधिकतर लोगों द्वारा महसूस नहीं किया जा सका।

इस मामले में अमरीका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि, शनिवार दोपहर को इंडोनेशिया में सुमात्रा द्वीप पर भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया था। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 आंकी गई थी। इस मामले में इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी (BNPB) ने बताया कि, भूकंप के इस तेज झटके से किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। वहीं आपदा न्यूनीकरण एजेंसी ने सुनामी जैसी संभावना से भी इंकार किया है। एजेंसी ने कहा कि इस भूकंप से सुनामी जैसा कोई भी खतरा नहीं है।

(प्रभात)

 

Madhya Pradesh : कर्जमाफी वाले ‘नाथ’ खुद कर्ज में

 

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.