website counter widget

Earthquake in Assam : बाढ़ की मार झेल रहे असम में भूकंप

0

असम और बिहार बाढ़ की मार झेल रहे हैं, लाखों लोग इससे प्रभावित हो चुके हैं। अब इसी संकट में बीच असम में एक और संकट आ गया है। बाढ़ की मार झेल रहे असम को भूकंप (5.9 Magnitude Earthquake Assam)  के झटकों ने भी हिला दिया है। नॉर्थ-ईस्ट में बाढ़ के कारण पहले ही  जीवन अस्त-व्यस्त है। भूकंप शुक्रवार को दोपहर दो बजकर 51 मिनट पर आया। रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.5  नौ मापी गई। भूकंप का केंद्र अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग में था।

भाजपा नेता के कार शोरूम पर छापा, लाखों की कर चोरी उजागर

5.9 Magnitude Earthquake Assam :

VIDEO : जयपुर के एक ही चौराहे पर क्यों आती है बार-बार मौत ?

इसी साल अप्रैल में दोपहर 01 बजकर 15 मिनट के करीब 5.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र जमीन की सतह से 50 किलोमीटर गहराई में था। इस भूकंप के बाद दहशत के कारण लोग घरों से बाहर निकल आए थे।

New Zealand Christchurch Gas Explosion : न्यूज़ीलैंड के क्राइस्ट चर्च में बड़ा धमाका

भूकंप और बाढ़ का कहर

असम में बाढ़ के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इसके कारण 50 लाख से ज्यादा लोग घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं। राज्य के 33 में से 28 जिले बाढ़ की चपेट में हैं। बाढ़ के कारण करने वालों की संख्या 35 से ज्यादा हो चुकी है। उत्तर बिहार की नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है। उत्तर बिहार में नए इलाकों में बाढ़ का पानी तेजी से फैलना बंद तो हुआ है, लेकिन कोसी और बागमती का जलस्तर बढ़ रहा है।

बाढ़ कहर असम के साथ बिहार में भी है।  नए आंकड़ों के मुताबिक, बिहार में अब तक 78 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें 18 नेपाल से सटे सीतामढ़ जिले के हैं। नेपाल में लगातार जारी बारिश के चलते देश का उत्तर पूर्वी हिस्सा बाढ़ की चपेट में है। रिपोर्ट्स से यह जाहिर होता है कि इसके चलते 90 लोगों की मौत हो गई है। जबकि, बाढ़ के चलते बिहार के 12 जिलों के करीब 5.5 मिलियन लोग बुरी तरह से प्रभावित है।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.