website counter widget

दिल्ली NCR और UP में भूकंप

0

दिल्ली NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के ये झटके सिर्फ राजधानी दिल्ली ही नहीं बल्कि उत्तरप्रदेश में भी महसूस किए गए हैं। फिलहाल अभी यह जानकारी नहीं मिली है कि भूकंप का केंद्र कहाँ स्थित था। वहीं राजधानी दिल्ली और उत्तरप्रदेश में इस भूकंप से लोग घबरा गए। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी और उत्तर प्रदेश में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर (Richter Magnitude Scale) 5.3 मापी गई है।

भारत-पाकिस्तान के बीच फिर से शुरू हुई डाक सेवा

फिलहाल भूकंप से किसी भी तरह के कोई जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। भूकंप के तीव्र झटके महसूस होने पर लोग सहम गए और घर व दफ्तरों से बाहर निकलकर सड़क पर आ गए। राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश में शाम तकरीबन 7 बजे ये झटके महसूस किए गए। इस भूकंप का केंद्र भारत-नेपाल सीमा पर बताया जा रहा है। इससे पहले सोमवार को गुजरात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यूनाइटेड स्टेट जिओलॉजिकल सर्वे की जानकारी के मुताबिक़ उस भूकंप का केंद्र नेपाल के खपताड़ नेशनल पार्क के नजदीक बताया गया था।

पुलिस की अनोखी शुरुआत, पुलिस अधीक्षक कराएंगे आपका मोबाइल रिचार्ज

एजेंसी के अनुसार सोमवार को गुजरात में जिस भूकंप के झटके महसूस किए गए थे उसका केंद्र जमीन के 1.3 किलोमीटर नीचे स्थित था। साल 2015 में नेपाल में आए भूकंप की वजह से नेपाल में भारी तबाही हुई थी। नेपाल में आए इस विनाशकारी भूकंप में हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। वहीं सोमवार को गुजरात में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई थी। हालांकि इस भूकंप की वजह से किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ। वहीं आज राजधानी दिल्ली में और उत्तर प्रदेश में आए भूकंप के झटकों की तीव्रता 5.3 मापी गई है।

गंगा यात्रा के दौरान उमा भारती अस्पताल में भर्ती, आखिर क्यों?

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.