Dumka Gangrape : दुमका सामूहिक दुष्कर्म मामले में 11 को उम्रकैद

0

झारखंड की दुमका (Dumka Gang Rape Case) कोर्ट ने दो साल पुराने एक गैंगरेप केस में 11 आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनायी है। इसके साथ ही कोर्ट ने सभी दोषियों पर 20-20 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। आदिवासी युवती दुष्कर्म (Dumka Gangrape) के बाद 16 युवकों को गिरफ्तार किया गया था, जिसमें से 11 के खिलाफ फैसला सुनाया जा चुका है वहीँ बाकी के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

हिंदू लड़की को जबरन शराब पिलाकर किया गैंगरेप

 क्या था मामला (Dumka Gang Rape Case)

जानकरी के अनुसार, दुमका के मुफस्सिल थाना क्षेत्र में 6 सितंबर 2017 की देर शाम श्रीअमड़ा मोड़ से ग्राम दिग्घी जाने वाली सड़क से कुछ दूरी पर स्थित एक सुनसान मैदान में यह घटना हुई थी। 19 वर्षीय युवती अपने मित्र के साथ घूमने गई थी, जब वह लौट रही थी तो करीब सात बजे चार-पांच लड़कों ने उसे और उसके मित्र को घेर लिया। लड़कों ने दोनों से सारे रुपए और मोबाइल फ़ोन छीन लिए इसके बाद दोनों की पिटाई की।

लड़कियों के साथ रंगरलियां मनाते दिखे चार विधायक

युवकों ने फोन करके अपने अन्य साथियों को भी मौके पर बुलाया। इसके बाद स्कूटी से दो-तीन लड़के वहां पहुंचे। वहीं पैदल और बाइक से 10-12 अन्य लड़के मौके पर पहुंचे। सभी दरिंदों ने पीड़िता और उसके दोस्त को घेर लिया और उनकी पिटाई की। बाद सभी ने युवती से दुष्कर्म किया। पीड़िता ने सभी आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया था। 8 सितंबर, 2017 को पुलिस ने 16 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। 16 आरोपियों में से 11 अभियुक्तों का मामला स्पीडी ट्रायल के तहत द्वितीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश के अदालत में चला, वहीँ पांच नाबालिग आरोपियों का मामला जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड (जेजेबी) में चल रहा है।

लगभग दो साल बाद सज़ा

अलीगढ़ के बाद भोपाल, नौगांव, कुशीनगर, बाराबंकी में भी दरिंदगी

इस मामले में लगभग दो साल बाद सजा सुनाई गई है। जिन्हे सजा मिली उनके नाम –

1. जॉन मुर्मू, गुहियाजोरी

2. अलविनुस हेम्ब्रम, कोदोखिंचा

3. जयप्रकाश हेम्ब्रम, कोदोखिंचा

4. सुभाष हांसदा, कोदोखिंचा

5. सुरज सोरेन, कोदोखिंचा

6. मार्शेल मुर्मू, गुहियाजोरी

7. दानियल किस्कू, ताराजोड़ा गांव

8. सुमन सोरेन, बागडुबी

9. अनिल राणा, चांदोपानी

10. शैलेंद्र मराण्डी, कोदोखींचा

11 सद्दाम अंसारी, तेलियाचक

Share.