साइकिल पर सवार मंत्रालय पहुंचे नए स्वास्थ्य मंत्री

0

लोकसभा चुनाव के परिणाम (Lok Sabha Election Results 2019) आने के बाद पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के कैबिनेट में कई नए और पुराने मंत्री शामिल हुए हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री (Minister of Health and Family Welfare)चुने गए डॉ हर्षवर्धन ( Harsh Vardhan Minister of Health and Family Welfare) आज स्वास्थ्य मंत्रालय पहुंचे।

डॉ हर्षवर्धन को देश के साथ अपनी सेहत का भी ख्याल है। पहले ही दिन वे साइकिल पर सवार होकर दफ्तर पहुंचे। उन्होंने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का सन्देश दिया। डॉ हर्षवर्धन ने आज केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री (Minister of Health and Family Welfare) के रूप में कार्यभार संभाला है।

Indian Cabinet Ministers List 2019 LIVE : केंद्रीय मंत्रियों की सूची

डॉ. हर्षवर्धन, दिल्ली के इकलौते सांसद हैं, जिन्हें नरेंद्र मोदी सरकार की दूसरी पारी में भी कैबिनेट मंत्री बनने का मौका मिला है। खास बात है कि 2014 में मंत्री बनने के छह महीने में ही जिस मंत्रालय को उनसे छीन लिया गया था, उसे इस बार फिर से हासिल करने में सफल हुए हैं। 26 मई 2014 को मोदी सरकार बनने के छह महीने बाद ही नवंबर 2014 में पीएम मोदी ने कैबिनेट में फेरबदल किया था।  इस दौरान उन्होंने पेशे से चिकित्सक डॉ. हर्षवर्धन से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय लेकर जेपी नड्डा को दे दिया था।  डॉ. हर्षवर्धन को तब विज्ञान और प्रोद्योगिकी, भूविज्ञान मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली थी।

Modi Cabinet 2.0 से बाहर हुए 37 मंत्रियों की लिस्ट

डॉ. हर्षवर्धन मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में जब स्वास्थ्य मंत्री बने थे तब ईएमएस में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा था। संजीव चतुर्वेदी ने एम्स में भ्रष्टाचार के कई मामले उजागर कर दिए। उन्होंने सुरक्षा गार्ड भर्ती मामला, यौन शोषण, डॉक्टरों के गैर-कानूनी विदेशी दौरे, एम्स फार्मेसी में अवैध दवाइयों की बिक्री, फर्जी सर्टिफिकेट बनाना, एम्स की मार्केट किराये पर देना और नीलामी में एक ही बोली पर टेंडर देना, आदि मामलों का पर्दाफाश किया था।इसके बाद  जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया था।

PM Modi Swearing-In Oath Ceremony 2019 : महामहिम ने दिलाई शपथ

Share.