“नमस्ते ट्रंप” कार्यक्रम के बाद ट्रंप ने कहा “वाह ताज”

0

कई दिनों से ट्रंप का भारत दौरा काफी चर्चाओं में था जिसके लिए मोदी सरकार (Narendra Modi Gov) ने काफी तैयारीयां की थी। इस तैयारी से कई लोग नाराज़ भी हुए थे कई लोगों ने सरकार पर सवाल भी उठाए थे। विपक्ष ने भी इस पर निशाना साधा था। लेकिन आज वो दिन भी आ गया जब ट्रंप भारत आ गए। ख़बरों के मुताबिक अहमदाबाद नगर निगम ने ट्रंप (Donald Trump Visiting Taj)के स्वागत के लिए करीब 100 से 110 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। खर्चों में मुख्य रूप से मोटेरा स्टेडियम (Sardar Patel Stadium) तक जाने के लिए सड़कों को चौड़ा और मरम्मत करने के लिए 30 करोड़, रास्ते में डिवाइडर पर पेड़-पौधे लगाने के लिए 4-5 करोड़, रोड़ शो के लिए 4-6 करोड़, अहमदाबाद शहर को सुंदर दिखाने के लिए 6-7 करोड़, अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा पर 12-15 करोड़, मोटेरा स्टेडियम में आने वाले करीब एक लाख लोगों की व्यवस्था पर 7-10 करोड़ रुपए खर्च किए गए।

अमेरिका के राष्ट्रपति (Us presedent donald trump) अपनी पहली भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचे। ट्रंप के अहमदाबाद एयरपोर्ट पर आते ही प्रधानमंत्री मोदी ने उनका स्वागत गले लगाकर किया। ट्रंप के साथ फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका, दामाद जे. कुशनेर और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन, वाणिज्य मंत्री विलबर रॉस समेत अन्य उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य भी हैं। अहमदाबाद एयरपोर्ट से निकलने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी ने 22 किलोमीटर का लंबा रोड शो किया। इस दौरान ट्रंप जैसे ही आगे बढ़े तो सांस्कृतिक कलाकारों ने नृत्य के साथ उनका स्वागत किया इसके बाद वो अपनी कार ‘द बीस्ट’ में सवार होकर रोड शो के लिए निकल गए हैं। रोड शो के बाद वे साबरमती आश्रम पहुंचे, वहां पहुंचकर ट्रंप और मेलानिया ने कुछ वक़्त बिताया। वहां जाकर पीएम मोदी ने उनको गांधी जी के विचारों के बारे में बताया और उनके तीन बदरों की मूर्ति दिखाकर उन्हें इसका महत्व बताया। इस दौरान उन्होंने चरखा चलाकर सूत काता। ट्रंप (Us presedent donald trump) और मेलानिया ने वहां विजीटर बुक में अपने विचार भी लिखे। कुछ समय बाद वे मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में शामिल हुए।

ट्रंप की ‘द बीस्ट’ की खासियत जानकार आप भी चौंक जाएंगे,  टैंक को भी टक्कर देती है

साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) से ट्रंप (Donald Trump Visiting Taj) का काफिला अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम पहुंचा, जहां ट्रंप और पीएम मोदी (PM Modi)  ने ‘नमस्ते ट्रंप’ (Namaste Trump) कार्यक्रम को संबोधित किया। यह कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम की तर्ज पर आधारित है, जो पिछले साल सितंबर में अमेरिका के ह्यूस्टन में NRG स्टेडियम में आयोजित हुआ था। ट्रंप ने अपने भाषण में इसका ज़िक्र भी किया। कार्यक्रम की शुरुआत में दोनों देशों का राष्ट्रगान स्टेडियम में बजाया गया। इसके बाद पीएम मोदी स्टेडियम में मौजूदा लोगों को सम्बोधित किया। पीएम ने कहा, भारत Land Of the Free है, तो दूसरा पूरे विश्व को एक परिवार मानता है। एक को Statue Of Liberty पर गर्व है तो दूसरे को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा  Statue Of Unity (सरदार पटेल की प्रतिमा) का गर्व है। पीएम मोदी ने कहा फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप का भारत में होना सम्मान की बात है। फिर पीएम ने ट्रंप का मंच पर स्वागत किया जहां ट्रंप ने भाषण दिया। ट्रंप ने “नमस्ते-नमस्ते” के साथ संबोधन की शुरुआत की। उन्होंने अपने भाषण में भारत और अमेरिका के रिश्ते की बात की, और उन्होंने भारत को उनके दिल के करीब बताया। ट्रंप ने कहा कि पांच महीने पहले हमने प्रधानमंत्री मोदी का टेक्सस में स्वागत किया और आज मैं यहां दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में हूं। ट्रंप ने इतने भव्य स्वागत के लिए शुक्रिया कहा और बोले कि हम आपकी इस मेहमाननवाज़ी को हमेशा याद रखेंगे। भारत का हमारे दिलों में विशेष स्थान है। उन्होंने  अपने संबोधन में भारतीय फिल्मों और क्रिकेट की भी तारीफ की। उन्होंने DDLJ फिल्म का ज़िक्र करते हुए बॉलीवुड फिल्मों को काफी पसंदीदा बताया। उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसी भूमि है जहां सचिन तेंदुलकर से लेकर विराट कोहली जैसे महान खिलाड़ियों ने जन्म लिया है। उन्होंने अपने भाषण में मोदी की चाय वाले से प्रधानमंत्री बनने की कहानी का ज़िक्र करते हुए मोदी की तारीफ भी की।

मोटेरा स्टेडियम में क्रिकेट खेलेंगे मोदी और ट्रंप

ट्रंप ने आगे कहा कि हम, दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोगों को आगे बढ़ाते रहेंगे, अमेरिका भारत को अपने द्वारा विकसित कुछ शानदार और एडवांस तकनीक वाले सैन्य उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए भी तैयार है। इसके बाद ट्रंप ने कहा “मुझे घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि कल हमारे डेलिगेट्स 3 बिलियन डॉलर्स की हेलीकॉप्टर डील साइन करने जा रहे हैं।” इसके बाद उन्होंने कट्टरपंथी आतंकवाद को साथ मिलकर ख़त्म करने की बात भी कही। ट्रंप ने अपने भाषण के दौरान उज्जवला योजना, इंटरनेट सुविधा, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी मोदी सरकार की कई योजनाओं का जिक्र कर उनकी तारीफ भी की। डोनाल्ड ट्रंप के संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर से मंच पर पहुंचे और अमेरिकी राष्ट्रपति का धन्यवाद किया। मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत की तारीफ की है, मेरी भी तारीफ की है। मैं देश के लोगों की तरफ से आपको धन्यवाद करता हूं। पीएम ने कहा कि दो देशों के संबंधों का सबसे बड़ा आधार विश्वास होता है, भारत और अमेरिका के रिश्ते नई ऊंचाईयों पर पहुंचे हैं। उन्होंने ट्रंप से अपनी पहली मुलाकात पर कहा जब मैं ट्रंप से पहली बार मिला था, तब उन्होंने मुझे कहा था कि भारत का सच्चा दोस्त अब व्हाइट हाउस में हैं। पी.एम. मोदी ने भारत द्वारा सबसे ज्यादा सैटेलाइट भेजने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने और तेज गति से अर्थव्यवस्था बनकर उभरने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की बात की।

पीएम ने कहा कि हम सिर्फ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया की शांति, विकास और सुरक्षा में एक प्रभावी योगदान दे सकते हैं। और इसलिए, मैं मानता हूं कि राष्ट्रपति ट्रंप का इस दशक की शुरुआत में ही भारत आना, एक बहुत बड़ा अवसर है। पी.एम. ने भारत और अमेरिका को अच्छा दोस्त बताते हुए राष्ट्रपति ट्रंप और उनके परिवार का शुक्रिया किया। ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के बाद ट्रंप वापस अहमदाबाद एयरपोर्ट गए जहां से वे आगरा के लिए रावना हुए। नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम समाप्त होने के बाद ट्रंप की बेटी इवांका ने इस आयोजन को बहुत शानदार बताया। ट्रंप के आगरा एयरपोर्ट पहुंचने पर उनका गुजरात की तरह ही भव्य स्वागत किया गया। उनके स्वागत के लिए उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एयरपोर्ट पर मौजूद थे। ट्रंप का स्वागत कलाकारों ने रंगारंग प्रस्तुतियां देकर किया जिसको डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिआ ने बहुत करीब से देखा। स्वागत के बाद ट्रंप ताज महल के लिए रवाना हो गए। ताज महल देखने वाले ट्रंप अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति हैं। ट्रंप के ताज महल दीदार के दौरान लोगों की आवाजाही भी बंद रहेगी। ताजमहल आने पर  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मेयर नवीन जैन द्वारा परम्परानुसार चांदी की चाबी भेंट की गई।

ट्रंप अपनी पत्नी (First Lady)के साथ करीब रात आठ बजे दिल्ली पहुंचेंगे, जहां वह चाणक्यपुरी में स्थित मौर्या होटल में ठहरेंगे। कल यानी 25 फरवरी की सुबह ट्रंप और उनकी पत्नी का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया जाएगा। 25 फरवरी को दोनों देशों के बीच समझौतों और द्विपक्षीय बातचीत का अहम दिन होगा। राष्ट्रपति भवन से वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट जाएंगे। ट्रंप ने आज भारत आने की ख़ुशी में दूसरी बार हिंदी में ट्वीट किया है जिसमे उन्होंने लिखा है “प्रथम महिला और मैं इस देश के हर नागरिक को एक संदेश देने के लिए दुनिया का 8000 मील का चक्कर लगा कर यहां आए हैं l अमेरिका भारत को  प्रेम करता है, अमेरिका भारत का सम्मान करता है, और अमेरिका के लोग हमेशा भारत के लोगों के सच्चे और निष्ठावान दोस्त रहेंगे।”

भारत यात्रा से पहले ट्रंप ने उगला भारत के ख़िलाफ़ ज़हर

Prabhat / Tarun Lalwani

Share.