शिवसेना को तगड़ा झटका, बीजेपी की महाराष्ट्र में सरकार  

0

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री (Devendra Fadnavis  Chief Minister of Maharashtra) के रूप में फिर से देवेंद्र फडणवीस ने शपथ ली है। रातोंरात हुए इस बदलाव से पूरा  देश चौंक गया है। शनिवार की सुबह सबसे चौंकाने वाली तस्वीर हमारे सामने है। कल रात तक इस बात पर चर्चा हो रही थी कि शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस (Shiv Sena NCP and Congress alliance ) के साथ मिलकर सरकार बनाने वाली है, लेकिन अब पासा पलट गया है। एनसीपी ने शिवसेना को एन मौके पर धोखा देकर बीजेपी के साथ हाथ मिला लिया है । एनसीपी के अजित पवार ने महाराष्ट्र के उपख्यमंत्री (NCP Ajit Pawar, Deputy Chief Minister of Maharashtra) के रूप मे  शपथ ले ली है।

Video : महाराष्ट्र में पलटी बाजी, फडणवीस फिर बने मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र में फिर बीजेपी राज

महाराष्ट्र में कांग्रेस-NCP और शिवसेना की नई सरकार बनने के संकेत देते हुए एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने  शिवसेना के साथ गठबंधन की हामी भरी थी, लेकिन अब  स्थिति कुछ और ही नजर आ रही है। विधानसभा चुनाव ने परिणाम आने के बाद किसी भी दल को बहुमत हासिल नहीं हुआ था, जिसके बाद राज्य में राजनीतिक बवाल शुरू हुआ। बीजेपी और शिवसेना के बीच सीएम पद को लेकर हुई तकरार के बाद शिवसेना ने सत्ता के लिए अपनी विरोधी विचारधारा वाली पार्टी कांग्रेस और एनसीपी से गठबंधन करने का फैसला किया। राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया गय, लेकिन तब भी शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन पर ही ज़ोर दिया जा रहा था। काफी मंथन करने के बाद तीनों दलों की एक साथ  बैठकें होने के बाद यह कहा जा रहा था कि महाराष्ट्र की राजनीति में नया युग शुरू होने वाला है। विरोधी विचारधारा और सिद्धांतों वाले दल एक होने वाला है तभी बीजेपी ने अपनी जादू की छड़ी घुमाई और फिर बना ली महाराष्ट्र में सरकार।

दिल्ली में अब सिर्फ इतने रुपये में मिलेगा नया पानी कनेक्शन

देवेंद्र फडणवीस के फिर से सीएम बनने और एनसीपी के अजित पवार के डिप्टी सीएम बनने से सबसे बड़ा झटका शिवसेना को लगा है। इससे शिवसेना के सारे सपने चकनाचूर हो गए हैं। इसी के साथ  एनसीपी की कांग्रेस के बगावत की भी बात सामने आई है ।

उद्धव ने खोला राज़, बताया क्यों छोड़ा बीजेपी का साथ

   – Ranjita Pathare 

Share.