ऑड ईवन दिलाएगा दिल्ली को जहरीली हवा से मुक्ति ?

0

दिल्ली (Delhi ) की हवा में घुले जहर से जनता को मुक्ति दिलाने के लिए केजरीवाल सरकार (Kejriwal government ) ने पुराने फॉर्मूले को नए तरीके से लागू किया है। इसके बाद एक नया सवाल उठने लगा है कि क्या ऑड ईवन (Odd even formula ) अब लोगों को शुद्ध हवा लौटा देगा ? दिल्लीवासियों की साँसों में लगातार जहर घुलता जा रहा है, जो उनकी ज़िंदगी को दोगुनी तेजी से दिमग की तरह खत्म करते जा रहा है (Delhi pollution Live Updates)।

शिवसेना की शर्तों पर बीजेपी ने भरी हामी!

लागू हुआ ऑड ईवन

सोमवार की सुबह दिल्ली सरकार (Delhi Government ) ने ऑड ईवन फॉर्मूला(Odd even formula ) फिर से लागू कर दिया। आज दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ 2,4,6,8,0 वाली गाड़ियां दौड़ेंगी। अब इसका सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। सोमवार सुबह इंडिया गेट के पास ऑड ईवन नियम के तहत पहला चालान कटा। दिल्ली सरकार का दावा है कि इससे प्रदूषण के स्तर में थोड़ी कमी आएगी। वहीं दिल्ली सरकार का यह भी कहना है कि केंद्र सरकार ने पहले इस फॉर्मूले पर नकारा था, जिसके कारण इसे ज्यादा सफलता नहीं मिल पाई थी। दिल्ली का प्रदूषण स्तर लगातार बढ़ते जा रहा है (Delhi pollution Live Updates)। सुबह 7 बजे दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 708 रिकॉर्ड किया गया। दिल्ली-एनसीआर, वजीरपुर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 919, आनंद विहार में 924, नोएडा सेक्टर 62 में 751, वसुंधरा में 696 रिकॉर्ड किया गया है।

ये कंपनी दे रही है हफ्ते में 3 दिन का अवकाश, 40 फीसदी बढ़ी उत्पादकता

सीएम केजरीवाल की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal ) ने जनता से अपील करते हुए एक ट्वीट किया। उसमें उन्होने लिखा, “नमस्ते दिल्ली! प्रदूषण कम करने के लिए आज से Odd Even शुरू हो रहा है। अपने लिए, अपने बच्चों की सेहत के लिए और अपने परिवार की साँसों के लिए Odd Even का ज़रूर पालन करें, कार शेयर करें। इस से दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे, पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा। दिल्ली फिर कर दिखायेगी।” केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस ट्वीट के बाद कई लोगों की सकारात्मक प्रक्रिया आई है वहीं  कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्होने इसे फिर हंसी का पात्र बताया।

50 अंडे खाने की शर्त ने ली जान

     – Ranjita Pathare

 

Share.