website counter widget

दिल्ली में अब सिर्फ इतने रुपये में मिलेगा नया पानी कनेक्शन

0

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने दिल्ली के लोगों को बड़ी राहत दी है. दिल्ली में पानी और सीवर कनेक्शन को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज शुक्रवार को एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में नए कनेक्शन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए पैसे नहीं देने पड़ेंगे. साथ ही उन्होंने कहा की दिल्ली में अब पानी और सीवर के नए कनेक्शन के लिए सिर्फ 2310 रुपये ही देने होंगे।पहले नए कनेक्शन के लिए 1 लाख से ज्यादा रुपये देने पड़ते थे. सीएम केजरीवाल ने बताया कि पहले 500 रुपये मीटर के हिसाब से पैसे लिए जाते थे. नए कनेक्शन के लिए दिल्ली में डेवेलपमेंट चार्ज (Development charge) भी नहीं वसूला जाएगा. पहले 200 मीटर प्लॉट के लिए 1 लाख से ज्यादा की रकम देनी पड़ती थी जबकि 300 मीटर प्लॉट के लिए एक लाख 24 हजार रुपये विकास शुल्क के नाम पर देने पड़ते थे.

Video : चोरी करने से पहले ही मांगी भगवान से माफ़ी और फिर…

केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने कहा, ‘जब हमारी सरकार बनी तब दिल्ली में 2300 से ज्यादा ऐसे इलाके थे जहां गंदा पानी आता था, लेकिन अब सिर्फ 125 से कम इलाके बचे हैं जहां अभी भी गंदे पानी की शिकायतें हैं. 70 साल की खराब व्यवस्था हमें मिली थी. इसे पांच साल में नहीं बदला जा सकता. हमें जहां-जहां से शिकायतें मिल रही हैं, वहां पाइप बदलवाने का काम किया जा रहा है.’ केजरीवाल के अनुसार , सीवेज कनेक्शन नहीं लेने के पीछे एक बड़ा कारण अलग-अलग तरह के शुल्क होते हैं. हालांकि, सरकार ने विकास शुल्क 500 रुपये प्रति मीटर से घटाकर 100 रुपये कर दिया था. फिर भी लोग आगे नहीं आ रहे हैं. लेकिन अब शुल्क माफ करने से लोग कनेक्शन लेंगे.

भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बनीं शिवांगी

सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘दिल्ली में पानी को लेकर गंदी राजनीति हो रही है. कुछ लोग पानी लेकर सियासत कर रहे हैं. लेकिन मैं इस राजनीति में नहीं पड़ना चाहता. मेरा उद्देश्य दिल्ली के लोगों को साफ पानी पहुंचाना है. अगर किसी को शिकाय है कि हमें गंदा पानी मिल रहा है तो हमें बताए हम उसे ठीक करा देंगे. इससे ज्यादा मैं किसी भी राजनीति में नहीं पड़ना चाहता.’

गबन के आरोप में फंसे पूर्व मुख्यमंत्री के ठिकानों पर सीबीआई की कार्रवाई

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.