क्या हुआ तेरा वादा…

0

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री और ‘आप’ के संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने, दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग उठानी शुरू कर दी है। इसे लेकर अरविन्द केजरीवाल ने अभियान शुरू कर दिया है। राजधानी के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आज ट्वीट के माध्यम से, प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन को उनका वादा याद दिलाया। केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने साल 2013 और 2014 में राजधानी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का वादा किया था।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली सरकार बनाम उपराज्यपाल मामले में फैसला सुनाए जाने से दिल्ली सरकार को बहुत ही तगड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए, एसीबी, जांच आयोगों आदि पर केंद्र का अधिकार बताया है। जबकि राज्य सरकार को बिजली और जमीन के सर्किल रेट का अधिकार दिया गया है। इसके बाद आम आदमी पार्टी ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के अभियान को शुरू कर दिया है। आम आदमी पार्टी की रणनीति है कि, अब इस मुद्दे को लेकर वह जनता के बीच जाएगी।

आम आदमी पार्टी दिल्ली के पूर्ण राज्य के मुद्दे को इस बार के लोकसभा चुनाव में भुनाना चाहती है। राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बुधवार को, दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की अपील की। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम के स्थापना दिवस पर बधाई का ट्वीट किया गया। मोदी के इस ट्वीट पर केजरीवाल द्वारा प्रतिक्रिया दी गई। प्रतिक्रिया देते हुए अरविन्द केजरीवाल ने रीट्वीट किया कि, “सर, दिल्ली भी अपने स्थापना दिवस का इंतजार कर रही है। आपने दिल्ली के लोगों से वादा किया था कि आप दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देंगे। कृपा करके ऐसा करें सर। दिल्ली के लोग 70 सालों से नाइंसाफी झेल रहे हैं।”

लोकसभा चुनाव के दौरान अपने प्रचार में आम आदमी पार्टी इस मुद्दे को अभियान के तौर पर शामिल करने की तैयारी में हैं। इस मुद्दे को लेकर आम आदमी पार्टी एक जन आंदोलन शुरू करने की योजना बना रही है। अपने इस आंदोलन के दौरान ‘आप’ बीजेपी के 2014 के लोकसभा चुनाव के घोषणा-पत्र बांटेगी, जिसमें भाजपा ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग का समर्थन किया था। इसके अलावा केजरीवाल ने पुराने ट्वीट को भी रीट्वीट करना शुरू कर दिया है।

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.