दो बोगी समेत इंजन हुआ बेपटरी

0

पिछले कुछ दिनों में ट्रेन हादसों में काफी कमी आई है। ट्रेन हादसों में कमी तो आई लेकिन इन पर अभी भी पूरी तरह से रोक नहीं लग पाई है। इसी कड़ी में शुक्रवार 1 फ़रवरी को दोपहर लगभग सवा एक बजे, जयपुर के सांगानेर के पास एक ट्रेन हादसा हो गया। इस ट्रेन हादसे से रेलवे प्रशासन की नींद उड़ गई और पूरे महकमे में हड़कंप मच गया।

 हादसा दोपहर में करीब सवा एक बजे सवाई माधोपुर-मुबंई ट्रैक पर सांगानेर रेलवे स्टेशन के पास हुआ. उस समय दयोदय एक्सप्रेस जबलपुर से अजमेर जा रही थी. इसी दौरान सांगानेर रेलवे स्टेशन के पास अचानक ट्रेन का इंजन और दो डिब्बे पटरी से उतरकर पलट गए. फोटो: न्यूज 18 राजस्थान 

जबलपुर से अजमेर जा रही दयोदय एक्सप्रेस, सवाई माधोपुर-मुबंई ट्रैक पर सांगानेर रेलवे स्टेशन के पास बेपटरी हो गई। दयोदय एक्सप्रेस का इंजन और दो बोगी बेपटरी होकर पलट गए।

 हादसे में लोको पायलट खेमराज और सहपायलट विजय घायल हो गए. कुछ यात्रियों को मामूली चोटें आईं हैं. दुर्घटना के बाद सवाई माधोपुर-मुंबई रेलवे ट्रैक बाधित हो गया.

फिलहाल हादसे के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है लेकिन इस हादसे ने एक बार फिर रेलवे प्रशासन की नींद हराम कर दी है। जबलपुर से अजमेर जा रही दयोदय एक्सप्रेस का इंजन अचानक बेपटरी हो गया। ट्रेन के इंजन के साथ ही लगी 2 बोगियां भी पटरी से उतर गई और पलट गई।

 मौके पर लगी भीड़ दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन का वीडियो बनाने में मशगूल हो गई. उन्हें मौके से हटाने के लिए रेलवे प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.

यह हादसा सांगानेर रेलवे स्टेशन के समीप हुआ। इस हादसे में दयोदय एक्सप्रेस का लोको पायलट खेमराज और सहपायलट विजय बुरी तरह घायल हो गए। हालांकि इस दुर्घटना में किसी यात्री के हताहत होने की कोई सूचना नहीं मिली है, लेकिन कुछ यात्रियों को मामूली चोटें आयीं हैं। इस ट्रेन हादसे की वजह से सवाई माधोपुर-मुंबई रेलवे ट्रैक पर परिचालन अवरुद्ध हो गया है। एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन और दो बोगियों के पटरी से उतर जाने की वजह से पटरियों को भी नुकसान पंहुचा है। रेलवे ट्रैक की पटरी टूट गईं हैं।

 दुर्घटना में इंजन और दो बोगियों के पलटने के दौरान रेलवे ट्रैक की पटरी भी टूट गई.

इस हादसे में रेलवे ट्रैक के किनारे लगे सिग्नल के खम्भे भी टूट गए हैं। हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे प्रशासन सकते में आ गया और पूरे महकमे में हड़कंप मच गया। सूचना पाकर रेलवे प्रशासन तत्काल मौके पर पहुंचा और हादसे की जानकारी ली। रेलवे प्रशासन ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं। हादसे के बाद घटनास्थल पर लोगों की भीड़ लग गई। भीड़ को घटनास्थल से हटाने के लिए रेलवे प्रशासन को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी।

 इंजन और बोगी पलटने के दौरान पटरी किनारे लगे सिग्नल पॉइंट के कुछ खम्भे भी टूट गए.

डीआरएम सौम्या माथुर ने जानकारी दी कि इस दुर्घटना में किसी भी यात्री कोई कोई नुकसान नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि लोको पायलट व सह लोको पायलट इस दुर्घटना में घायल हुए हैं, उन्हें उपचार के लिए नजदीक के अस्पताल में दाखिल कराया गया है। डीआरएम सौम्या माथुर ने कहा हमारी प्राथमिकता ट्रैक क्लीयर करना है, ताकि इस ट्रैक पर यातायात बहाल किया जा सके। फिलहाल रेलवे टीम कार्य में जुटी हुई है और जल्द ही ट्रैक पर परिचालन शुरू हो जाएगा।

(प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.