website counter widget

ओडिशा के तट से टकराया ‘फानी’, शुरू हुआ तूफ़ान का तांडव

0

बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal)  से निकला फानी तूफ़ान ( Cyclone Fani ) ओडिशा के तट से टकरा ( Cyclone Fani hits Odisha) गया है। शुक्रवार सुबह 9 बजे फानी ने दस्तक दी, जिसके बाद से तेज बारिश और हवाएं शुरू हो गई है। समुद्री सतह पर यह तूफान ‘अत्‍यंत भीषण चक्रवाती’ तूफान में बदल चुका है। माना जा रहा है कि यह तूफान 205 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम रफ्तार बढ़ रहा है। ओडिशा सरकार ने तूफान फनी के मद्देनजर बुधवार को 2 मई से सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया था। समुद्र किनारे रह रहे लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया हैं। इस समय पुरी और उसके आसपास के इलाकों में हवाओं की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटे की हैं।

क्यों नमो टीवी पर अक्षय की फ़िल्में दिखाना चाहती है भाजपा ?

ऐसा कहा जा रहा है कि आज रात 8 .30 बजे बंगाल में हिट करेगा फानी

भुवनेश्‍वर के भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के डायरेक्‍टर एचआर विश्‍वास ने बताया कि फोनी तूफान के ओडिशा के तट से टकराने की प्रक्रिया का प्रभाव दिखना शुरू हो चुका है। उनके अनुसार सुबह 06:31 बजे फोनी तूफान पूरी से करीब 70 किमी दूर था और य‍ह तेजी से बढ़ रहा था। ओडिशा और पूरी सहित कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। तूफ़ान का ओडिशा के 14 जिलों में असर दिख रहा है। कहा जा रहा है कि इस तूफ़ान का प्रकट 5 से 6 घंटे तक रहेगा।

लिची शर्मा 99 प्रतिशत के साथ इंदौर टॉपर

मौसम विज्ञान विभाग ने सुबह बताया था कि सुबह 5:30 बजे फानी पुरी से 80 और गोपालपुर से 65 किलोमीटर दूर था। औसतन 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से फानी एक कर्व लेता हुआ कोस्टल एरिया की तरफ घूम रहा था। राज्‍य के मुख्य सचिव एपी पधी ने कहा कि चक्रवात के टकराने की पूरी प्रक्रिया चार-पांच घंटे की होगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से अपील की है कि वे इस दौरान घरों के अंदर ही रहें और कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं।

नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डीके शर्मा ने दिल्ली में कहा कि भारतीय नौसेना के पोत सहयाद्री, रणवीर और कदमत को राहत सामग्री तथा चिकित्सा दलों के साथ तैनात किया गया है, जिससे वे चक्रवात के तटीय इलाके से गुजरने के फौरन बाद राहत कार्य शुरू कर सकें। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जानकारी दी कि गुरुवार मध्य रात्रि से भुवनेश्वर से उड़ानों का परिचालन अस्थायी रूप से रोक दिया जाएगा।

पाक ने मसूद अजहर के खिलाफ उठाये सख़्त कदम

केंद्र सरकार की तरफ से हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया है।  नंबर है – 1938

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.