इंदौर सीट को जीतने के लिए छटपटा रही कांग्रेस

0

इस बार के लोकसभा चुनाव में सभी की नजरें मध्यप्रदेश की इंदौर लोकसभा सीट पर जमीं हुईं हैं। लोकसभा अध्यक्ष और इंदौर शहर की ‘ताई’ सुमित्रा महाजन का इस लोकसभा सीट पर पिछले 8 साल से वर्चस्व कायम है। भाजपा का गढ़ कहलाने वाली इंदौर लोकसभा सीट दोनों दलों के लिए इस बार प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है। जहां भाजपा नौवीं बार इस सीट पर कब्ज़ा जमाने के लिए पूरी तैयार है। वहीं 8 से लगातार हारने वाली कांग्रेस इस सीट को जीतने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार है।

कांग्रेस इस सीट को हार हाल में जीतना चाहती है। पिछले 8 बार से लोकसभा चुनाव में इंदौर सीट से कांग्रेस को केवल हार का मुंह देखना पड़ा है। यही वजह है कि कांग्रेस आलाकमान खुद राजधानी दिल्ली से, इंदौर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को फोन कर रहे हैं। लोकल कार्यकर्ताओं से फोन पर पूछा जा रहा है कि इस बार किसे मैदान में उतारा जाए। कांग्रेस पार्टी किसी ऐसे उम्मीदवार को तलाश रही है जो इंदौर शहर की ‘ताई’ यानी सुमित्रा महाजन के आगे टिक सके। इसी वजह से फोन पर पार्टी आलाकमान रायशुमारी कर रहे हैं, की इस सीट के लिए सबसे अच्छा प्रत्याशी कौन है?

इंदौर कांग्रेस के कार्यकर्त्ता भी लोगों की राय जानने का प्रयास कर रहे हैं। कार्यकर्त्ता इस जुगत में लगे हैं कि, लोगों की पसंद के हिसाब से प्रत्याशी को इस बार मैदान में उतारा जाए, ताकि सुमित्रा महाजन को टक्कर दी जा सके। गौरतलब है कि सूबे में सबसे ज्यादा मतदाताओं वाली एक मात्र सीट इंदौर लोकसभा सीट है। अब ऐसे में स्थानीय पकड़ रखने वाला और सुमित्रा महाजन के सामान दबदबा रखने वाला प्रत्याशी कांग्रेस तलाश रही है। इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस हर हाल में इंदौर लोकसभा सीट को जीतना चाहती है। इसी वजह से किसी पर भरोसा किए बगैर कांग्रेस पार्टी के आलाकमान खुद ही फोन कर कार्यकर्ताओं की राय जान रहे हैं।

कांग्रेस पार्टी इस बात का भी पूरा ध्यान रख रख रही है कि प्रत्याशी का चुनाव इस तरह से किया जाए, ताकि स्थानीय कार्यकर्ताओं में विरोध न हो। जिस प्रत्याशी को टिकट दिया जाए, सभी कार्यकर्त्ता उसी के लिए पूरे मन से कार्य करें। इस मामले में कांग्रेस प्रदेश महासचिव शेख अलीम का कहना है इस बार इंदौर से कांग्रेस का चौंकाने वाला नाम सामने आएगा और वो उम्मीदवार जिताऊ भी होगा। खैर यह तो अब वक़्त ही बताएगा कि आखिर कांग्रेस किसे अपना उम्मीदवार बनाती है। और वह उम्मीदवार ‘ताई’ के आगे टिक पाता है या नहीं।

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.