चुनाव से पहले महाराष्ट्र में कांग्रेस को लगा बड़ा झटका

0

महाराष्ट्र में चुनाव से पहले ही कांग्रेस पार्टी को जबरदस्त झटका लगा है। चुनाव से ठीक पहले महाराष्ट्र के मौजूदा कांग्रेसी MLC चंद्रकांत रघुवंशी ने पार्टी से आज इस्तीफा दे दिया। सिर्फ चंद्रकांत ही नहीं बल्कि कांग्रेस पार्टी के एक और वरिष्ठ नेता अमरीश पटेल ने भी कांग्रेस पार्टी से अपना इस्तीफा दे दिया है। अब ऐसी खबरे मीडिया में आ रही हैं कि ये दोनों ही नेता कांग्रेस पार्टी को छोड़ने के बाद जल्द ही शिवसेना में शामिल हो सकते हैं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में महज़ कुछ ही दिन शेष बचे हैं। ऐसे में कांग्रेस पार्टी के दो बड़े नेताओं का पार्टी से दामन छुड़ाना कांग्रेस पार्टी के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। बता दें कि चंद्रकांत रघुवंशी नंदुबार के पूर्व विधायक और मौजूदा एमएलसी हैं। इसके अलावा अमरीश पटेल भी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है। इससे पहले भी कांग्रेस पार्टी के कई विधायक व नेता पार्टी को छोड़ अन्य पार्टियों में शामिल हुए थे। इससे पहले नेता विपक्ष विखे पाटिल ने भी जुलाई माह में पार्टी का साथ छोड़ कर भाजपा का दामन थाम लिया था। उन्हें मौजूदा फडणवीस सरकार में मंत्री भी बनाया गया। अब वे शिरडी से चुनाव लड़ रहे हैं।

महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटे हैं जिस पर कांग्रेस और एनसीपी मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। दोनों ही पार्टियां 125-125 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार रही हैं। बाकी बची 38 सीटों पर अन्य सहयोगी दल अपने उम्मीदवार उतारेंगे। पिछले चुनाव की बात की जाए तो कांग्रेस के खाते में महज़ 42 सीटें ही आईं थी। जबकि एनसीपी ने 41 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं भाजपा और शिवसेना के गठबंधन की बात की जाए तो भारतीय जनता पार्टी ने 125 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

चुनावी की मुख्य तारीखें

नामांकन की आखिरी तारीख – 4 अक्टूबर
स्क्रूटनी की तारीख- 5 अक्टूबर
नामांकन वापसी की तारीख- 7 अक्टूबर
चुनाव प्रचार का आखिरी दिन-19 अक्टूबर
चुनाव की तारीख- 21 अक्टूबर
मतगणना की तारीख- 24 अक्टूबर

Prabhat Jain

Share.