रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ मामला दर्ज

0

हरियाणा के जींद में कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ गैर संवैधानिक शब्द का इस्तेमाल करने पर शिकायत दर्ज करवाई गई है। शिकायत में कहा गया है कि, जींद में विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रणदीप सिंह सुरजेवाला द्वारा गैर संवैधानिक शब्दों का प्रयोग किया गया है। इस बात की जांच के लिए मामला सम्बंधित थाने में सौंपा गया है। कांग्रेस प्रत्याशी रणदीप सिंह सुरजेवाला पर आरोप लगाया है कि, उन्होंने अपनी एक चुनावी सभा के दौरान हरिजन शब्द का कई बार इस्तेमाल किया है। इस शब्द को बार-बार इस्तेमाल करने पर नाराज एससी समुदाय के लोगों ने टोहाना के शहर थाना में, कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है। समुदाय के लोग अब पुलिस से कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

शिकायतकर्ता बलजीत बौद्ध ने कहा कि, अनुसूचित जाति के लोगों के लिए हरिजन शब्द एक गाली है। इस शब्द को कानून ने भी असंवैधानिक घोषित किया है। इस बात को लेकर कानून भी बनाया जा चुका है। कानून बन जाने के बाद और इस शब्द को असंवैधानिक घोषित किए जाने के बाद भी, रणदीप सिंह सुरजेवाला द्वारा चुनावी सभा के दौरान बार-बार हरिजन शब्द का प्रयोग करना ठीक नहीं है। शिकायतकर्ता का कहना था कि वह इसे चुनावी मुद्दा नहीं बनाना चाहते। इसके बाद शिकायतकर्ता बलजीत बौद्ध ने कांग्रेस प्रत्याशी रणदीप सिंह सुरजेवाला के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की।

शिकायतकर्ता बलजीत बौद्ध ने आगे कहा अनुसूचित जाति के लोगों के लिए यह स्वाभिमान का प्रश्न है। वहीं पुलिस पर भी आरोप लगाते हुए बलजीत ने कहा कि पुलिस के द्वारा इस मामले को जबरन लटकाया जा रहा है, जबकि इस बारे में वे पुलिस से शकायत कर चुके हैं। इस पूरे मामले में पुलिस का कहना है कि जींद थाना में ही यह शिकायत दर्ज की जाएगी। इस पर शिकायतकर्ता बलजीत बौद्ध ने कहा कि अगर इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी तो उन्हें अगला कदम उठाना पड़ेगा। वे अपने अगले कदम में इस बात की रिपोर्ट एससी एसटी आयोग को भेजेंगे और संघर्ष का रास्ता अपनाएंगे। (प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.