कुणाल कामरा ने इंडिगो को भेजा कानूनी नोटिस, मांगा 25 लाख का हर्जाना

0

कॉमेडियन कुणाल कामरा (Kunal Kamra Sent Legal Notice) ने यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के मामले में इंडिगो (IndiGo) को कानूनी नोटिस भेजा है. मुंबई-लखनऊ उड़ान में पत्रकार अर्णब गोस्वामी (Arnab Goswami) को कथित तौर पर परेशान करने के लिए इंडिगो द्वारा हास्य कलाकार कुणाल कामरा पर छह महीने के लिए रोक लगाये जाने के कुछ दिनों बाद कामरा ने एयरलाइन को कानूनी नोटिस भेजा है. कुणाल कामरा (Kunal Kamra Sent Legal Notice) ने एयरलाइन को नोटिस भेजकर उन पर लगे छह महीने के यात्रा प्रतिबंध को हटाने, बिना शर्त माफी मांगने और 25 लाख रुपये के हर्जाने की मांग की है.

कुणाल कामरा पर बैन तो प्रज्ञा ठाकुर पर क्यों नहीं,Twitter पर ट्रेंड हो रहा है #BoycottIndigo

एयरलाइन को यह नोटिस शुक्रवार को भेजा गया है जिसमें कुणाल कामरा (Kunal Kamra Sent Legal Notice) के वकील ने एयरलाइन से कहा, “उसके मुवक्किल को मानसिक पीड़ा और व्यथा पहुंचाने और इसके साथ ही भारत और विदेश में उनके प्रस्तावित कार्यक्रमों के रद्द होने से हुए नुकसान की भरपाई के लिए उन्हें 25 लाख रुपये के हर्जाने का भुगतान करे. एयरलाइन (Airline) की यह कार्रवाई पूरी तरह से अवैध, मनमानी और डीजीसीए सीएआर (विनियमों) के खिलाफ है. कानूनी नोटिस के बारे में पूछे जाने पर अभी इंडिगो का जवाब नहीं मिला है.

स्वरा भास्कर कराएगी प्रज्ञा ठाकुर को बैन

Kunal Kamra Sent Legal Notice To IndiGo Airlines Demanded 25 Lacsगौरतलब है कि मंगलवार को इंडिगो की मुंबई-लखनऊ (IndiGo Mumbai-Lucknow) उड़ान में पत्रकार अर्णब गोस्वामी  (Arnab Goswami) को कथित तौर पर परेशान करने के लिए कुणाल कामरा (Kunal Kamra Sent Legal Notice) पर एयरलाइन ने छह महीने की रोक लगा दी थी. स्पाइसजेट (Spice Jet) , गोएयर (Go Air) और एयर इंडिया (Air India) ने भी बिना किसी अवधि को निर्दिष्ट किए कामरा पर इस तरह का प्रतिबंध लगा दिया था.

अधिवक्ता प्रशांत शिवराजन, लॉमेन एंड व्हाइट (Lawmen & White) के पार्टनर के माध्यम से जारी कानूनी नोटिस में एयरलाइंस से निम्न बातें कहीं गई हैं।

* कुणाल कामरा (Kunal Kamra Sent Legal Notice) पर इंडिगो एयरलाइंस (IndiGo Airlines) में सफर करने पर 6 महीने की अवधि के लिए लगाए गए प्रतिबंधों को तुरंत प्रभाव से रद्द किया जाए।

* सभी प्रमुख अखबारों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया (e-media) और वर्तमान में एयरलाइंस द्वारा संचालित किए जा रहे सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर उनके प्रति बिना शर्त माफी मांगी जाए।

* मानसिक पीड़ा और संताप के हर्जाने के रूप में उन्हें 25 लाख रुपए का भुगतान किया जाए। कामरा को भारत और विदेश में अपने निर्धारित शो और कार्यक्रमों को रद्द करना पड़ा जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान हुआ।

* उन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए जिन्होंने कामरा पर तुरंत प्रतिबंध लगाया। एयरक्रॉफ्ट रूल 1937 में दिए गए नियोमों के उल्लंघन के लिए अधिकारियों पर कार्रवाई की जाए।

* कानूनी नोटिस के माध्यम से, कामरा ने कहा कि यह संविधान के अनुच्छेद 19 (1) (ए) में निहित अभिव्यक्ति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार के अधिकार में था, उन्होंने एक साथी यात्री के साथ बातचीत की कोशिश की।

* उन्होंने कहा कि वह हर दिशा निर्देश का अनुपालन करते हैं। उन्होंने कहा कि खुद अर्नब गोस्वामी ने भी कोई शिकायत नहीं की और न ही उन्होंने किसी भी समय केबिन क्रू के हस्तक्षेप का अनुरोध किया।

* प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों का कुल गैर-अनुपालन किया गया है, क्योंकि मेरे मुवक्किल को कभी भी उन पर लगे आरोपों के बारे में सूचित नहीं किया गया था, जिसके कारण प्रतिबंध लगाया गया था, और न ही उन्हें इसकी कोई प्रति प्रदान की गई है।

राज्य के क्षेत्र की सीमाओं के भीतर और बाहर यात्रा करने की स्वतंत्रता, माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा स्वयंसिद्ध के साथ-साथ संविधान के अनुच्छेद 21 में होने वाली अभिव्यक्ति “व्यक्तिगत स्वतंत्रता” के निहित भाग के रूप में माना गया है।

आपको बता दें की बीते कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया (social media) पर एक वीडियो तेज़ी से वायरल (video viral)  हो रहा था  जिसमें कुणाल (Stand-up comedian and YouTuber Kunal Kamra Sent Legal Notice) फ्लाइट के अंदर जाने माने पत्रकार अर्णव गोस्वामी (Arban Goswami) से लगातार सवाल पूछ रहे हैं. इसी सिलसिले में इंडिगो (Indigo Airlines)ने  पत्रकार अर्णव गोस्वामी  (Arnab Goswami) को कथित तौर पर परेशान करने को लेकर स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा पर मंगलवार को छह महीने की रोक लगा दी थी। इंडिगो एयरलाइन (Air India airlines) ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मुंबई (Mumbai) से लखनऊ (Lucknow) के लिए उड़ान 6 ई 5317 में हुई ताजा घटना के आलोक में हम यह सूचित करना चाहते हैं हम श्रीमान कुणाल कामरा(Kunal Kamra Is Banned) के इंडिगो (Indigo Airlines) से सफर करने पर छह महीने की अवधि के लिए रोक लगाते हैं क्योंकि विमान में उनका अस्वीकार्य व्यवहार था.’’ आपको बता दें की इंडिगो के अलावा , एअर इंडिया, स्पाइसजेट और गोएयर एयरलाइन्स (Go Air airlines) ने पत्रकार अर्णब गोस्वामी (arnab Goswami) को कथित तौर पर परेशान करने को लेकर स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा (Kunal Kamra Sent Legal Notice) पर अपनी विमानन कंपनियों के जरिए यात्रा करने पर रोक लगा दी थी।

PM Modi In Haryana : अब घर-घर जाकर पानी भरेंगे मोदी!

-Mradul tripathi

Share.