कोल्ड ड्रिंक्स छोड़ कर अब यह बेचेगी कोका कोला

0

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। गर्मियों के मौसम में लोगों को छाछ, दही, लस्सी, नीम्बू पानी और आम पाने के अलावा कोल्डड्रिंक्स भी खूब भाती हैं। वहीं फेमस कोल्डड्रिंक कोका कोला ने अपनी टैग लाइन ही दी थी ‘ठंडा माने कोका कोला।’ कोका कोला को देर से ही सही लेकिन भारतीयता की पहचान आखिर हो ही गई। अब कोका कोला जल्द ही अपनी योजना को नया स्वरुप प्रदान करने जा रही है। फिलहाल कोका कोला ने इस गर्मी के मौसम में अपना जलजीरा लांच कर दिया है।

Image result for coca cola

इसके अलावा कोका कोला जल्द ही आम पाना लाने का भी विचार कर रही है। गर्मियों के मौसम में आम भारतीयों की पहली पसंद आम पाना, जलजीरा और दूध दही से बने प्रोडक्ट ही होते हैं। ऐसे में कोका कोला भी अपनी योजना को परिवर्तित कर भारतीय पसंद के हिसाब से ही अपने प्रोडक्ट्स लांच करने जा रही है। कोका कोला ने भारत में दूध-दही से बने प्रोडक्ट्स लाने की तैयारी कर ली है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोका कोला अगले साल यानी साल 2020 तक छाछ और लस्सी भारत में लांच कर देगा। इस बात की जानकारी खुद भारत और दक्षिण पश्चिम एशिया के प्रमुख टी कृष्णकुरमार ने दी है।

Image result for jaljira

टी कृष्णकुरमार का कहना है कि भारतीय उपभोक्ता अब अपनी सेहत के प्रति जागरूक हो गए हैं और वे अपनी हेल्थ पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। इसी वजह से भारतीय ग्राहक अब शुगर फ्री प्रोडक्ट्स पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। वही इस बारे में कंपनी का कहना है कि वह भारतीय पसंद के हिसाब से ड्रिंक लांच करने की पूरी तैयार कर चुकी है। कंपनी के मुताबिक पिछले 3 वर्षों में उसके प्रोडक्ट्स की बिक्री में 32 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। वहीं इस सेगमेंट में फिलहाल बड़ी-बड़ी कंपनियों का रुझान नहीं है। कृष्णकुमार का कहना है कि भारत के 29 राज्य 29 देशों के सामान हैं, क्योंकि सभी राज्यों के लोग लगभग अलग-अलग भाषा का प्रयोग करते हैं। साथ ही सभी की खानपान की आदत भी जुदा-जुड़ा हैं।

Related image

फिलहाल इस सेगमेंट में कोका कोला का मुकाबला बैंगलोर की हेक्टर बेवरेजेस, मुंबई की एक्सोटिक फ्रुजुस और राजस्थान की जयंति ग्रुप से होगा। वहीं केपीएमजी के पार्टनर हर्ष राजदान ने कहा कि कोल्डड्रिंक के मामले में पेप्सी और कोका कोला का सालों पहले आपस में मुकाबला था। लेकिन इस सेक्टर में कदम रखने के बाद कोका कोला को लगभग सभी से मुकाबला करना होगा। फिलहाल अमूल कंपनी दूध से बने प्रोडक्ट्स बेचने में पहले स्थान पर है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.