website counter widget

महाराष्ट्र में शिवसेना का ही होगा मुख्यमंत्री!

0

महाराष्ट्र (Maharashtra ) में शिवसेना के मुख्यमंत्री (Maharashtra Chief Minister of Shiv Sena ) बनने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। अब जल्द ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली जा सकती है। कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना (Congress-NCP and Shiv Sena) के बीच 14-14-12 के फॉर्मूले के तहत बात बन गई है। समझौते के तहत शिवसेना को पूरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद मिलेगा। वहीं एनसीपी को 14 और कांग्रेस को 12 मंत्रीपद दिये जाएँगे। इसी के साथ राज्य में दो डिप्टी सीएम बनने के बात कही जा रही है। गृहमंत्रालय एनसीपी के पास रहेगा।

महाराष्ट्र में बनी बात

जानकारी के अनुसार, सीएमपी पर किसानों और युवाओं से जुड़े मामलों पर फोकस करने पर भी सहमति बनी है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी नेता शरद पवार के बीच मुलाकात हो सकती है। समझौते में शिवसेना और कांग्रेस ने अपनी सारी शर्ते साफ कर दी है। इसमें शिवसेना ने विनायक दामोदर सावरकर को भारत रत्न दिए जाने की मांग रखी है। वहीं कांग्रेस-एनसीपी मुसलमानों को 5 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। वहीं बीजेपी भी सरकार बनाने की कोशिशों में जुटी हुई है। अपनी पार्टी की बैठक के बाद भाजपा नेता आशीष शेल्लार जब बाहर आए तो उन्होंने मीडिया से सिर्फ इतना कहा, ‘…जय श्री राम, हो गया काम’

क्या बन गई बीजेपी की बात ?

जहां एक ओर शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस (Congress-NCP and Shiv Sena)  के गठबंधन की बात कही जा रही है वहीं बीजेपी की भी कोशीशे साफ दिख रही है। भाजपा कोर कमेटी की बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के अलावा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, आशीष शेल्लार, पंकजा मुंडे, गिरीश महाजन समेत पार्टी के कई नेता शामिल रहे, जो बैठक खत्म होने के बाद काफी खुश थे। भाजपा के नेताओं के हावभाव देखकर अब ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या बीजेपी अभी भी सरकार बनाने के लिए कोशीशे कर रही है। या फिर शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की सरकार बनने के बाद बीजेपी सरकार गिराने की प्लानिंग कर रही है।

      – Ranjita Pathare 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.