क्या नागरिकता बिल  मुस्लिमों के खिलाफ है ? पढ़ें शाह का भाषण

0

नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) के लोकसभा में पास होने के बाद अब भाजपा सरकार के लिए राज्य सभा में आज अग्निपरीक्षा है । आज गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah statement on CAB) इस बिल को राज्यसभा में पेश कर रहे हैं ।  इस दौरान शाह ने बिल के बारे में अच्छे से समझाया। नागरिकता संशोधन विधेयक के चर्चा में आने के बाद से ही  कहा जा रहा है कि यह बिल मुसलमानों  के खिलाफ है, जिसके बारे में शाह ने बड़ा बयान दिया।

Narendra Modi-Amit Shah Press Conference : नरेंद्र मोदी-अमित शाह की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Amit Shah Statement On Citizenship Amendment Bill

Amit Shah Statement On Citizenship Amendment Bill

ये बिल क्या है मुसलमानों  के खिलाफ ?

शाह (Amit Shah) ने राज्यसभा में कहा कि इस सदन के सामने एक ऐतिहासिक बिल लेकर आया हूं, इस बिल के जो प्रावधान हैं उससे लाखों-करोड़ों लोगों को फायदा होगा।  अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश में जो अल्पसंख्यक रहते थे, उनके अधिकारों की सुरक्षा नहीं होती थी उन्हें वहां पर समानता का अधिकार नहीं मिला था। जो अल्पसंख्यक धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत में आए, उन्हें यहां पर सुविधा नहीं मिली। पाकिस्तान में पहले 20 फीसदी अल्पसंख्यक थे, लेकिन आज 3 फीसदी ही बचे हैं। इस बिल के जरिए हिंदू, जैन, सिख, बौद्ध, ईसाई, पारसी शरणार्थियों को रियातत मिलेगी। शाह ने आगे कहा कि ये बिल मुसलमानों के खिलाफ नहीं  है।  देश में  बहुत से लोग बरगला रहे हैं , लोगों को भड़का रहे हैं। ऐसे लोगों से बचकर रहे।

Amit Shah Press Conference On Bengal Violence Live : टीएमसी की उलटी गिनती शुरू

इतनी जल्दबाज़ी क्यों है ?

(Amit Shah statement on CAB) कांग्रेस के सांसद आनंद शर्मा (Anand Sharma) ने बिल  पर चर्चा के दौरान कहा कि पहले और अब के बिल में काफी अंतर है, सबसे बात करने का जो दावा किया जा रहा है उससे मैं सहमत नहीं हूं। इतिहास इसको कैसे देखेगा, उसे वक्त बताएगा। कांग्रेस नेता बोले कि इस बिल को लेकर जल्दबाजी क्यों हो रही है, संसदीय कमेटी के पास इसे भेजा जाता और तब लाया जाता। 72 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, ये विरोध के लायक ही है। ये बिल संवैधानिक, नैतिक आधार पर गलत है, ये बिल प्रस्तावना के खिलाफ है। ये बिल लोगों को बांटने वाला है।

Amit Shah Statement On Citizenship Amendment Bill

Amit Shah Statement On Citizenship Amendment Bill

राहुल गांधी का ट्वीट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट कर नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया है।उन्होने लिखा कि CAB कानून नॉर्थ ईस्ट पर क्रिमिनल अटैक है, जो उनकी जीवनशैली पर भी वार करता है। वहीं अखिलेश  यादव ने ट्वीट किया कि भाजपा के CAB जैसे क़दम ऐतिहासिक नहीं बल्कि ऐतिहासिक भूल साबित होंगे। भाजपा के लिए यह बिल  राज्यसभा में पास करवाना ज्यादा आसान है, क्योंकि टीडीपी, YSR कांग्रेस ने भी इसे समर्थन दे दिया है, वहीं टीआरएस ने बिल  का  विरोध किया है। (Amit Shah statement on CAB)

Amit Shah in Dhanbad : कांग्रेस और आतंकियों का संबंध!

     – Ranjita Pathare 

Share.