नागरिकता कानून पर दिल्ली से लंदन तक मचा बवाल

0

भाजपा सरकार (BJP Government ) ने नागरिकता संशोधन कानून 2019 (Citizenship Amendment Act 2019) तो बना दिया, काफी हंगामे के बाद इसे लोकसभा और राज्यसभा में पेश किया गया (CAB 2019 Protest)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने इस कानून के कितने ही फायदे गिना दिये हो, लेकिन इस एक कानून के कारण देश जल रहा है। दिल्ली से लेकर लंदन तक विरोध प्रदर्शन (Opposition to Citizenship Amendment Bill from Delhi to London) हो रहा है। लोग सड़कों पर उतर कर सरकार का विरोध कर रहे हैं। आगजनी हो रही है, कई हिंसक घटनाएं हो रही है। रविवार के दिन भी कई राज्यों में नागरिकता कानून को लेकर हिंसा हुई। इसमें असम, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल जैसे राज्य शामिल हैं।

CAB के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका, मोदी सरकार वापस लेगी फैसला ?

दिल्ली में छात्रों का हिंसक प्रदर्शन

नागरिकता कानून के विरोध में जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia in protest against citizenship law ) और जेएनयू के छात्रों ने रविवार को बड़े स्तर पर प्रदर्शन किया (CAB 2019 Protest)। पुलिसकर्मियों ने अराजक तत्वों के जामिया मिलिया विश्वविद्यालय में घुसे होने के संदेह पर कैंपस से सभी छात्रों को बाहर निकाला। प्रदर्शनकारियों ने कई बसों में भी आग लगा दी, जिसके बाद कई छात्रों को हिरासत में ले लिया गया। जामिया प्रशासन का आरोप है कि पुलिस कैंपस के अंदर घुस गई और छात्रों और वहां काम करने वाले स्टाफ को पीटा।

Union Cabinet Meeting LIVE : क्या हट जाएगी धारा 35 ए और 370?

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में विरोध

नागरिकता कानून के विरोध में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University protest against citizenship law ) के बाहर भी छात्रों ने प्रदर्शन किया। छात्रों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की, जिसके बाद पुलिस को  आंसू गैस के गोले छोड़े। प्रदर्शन को बढ़ता देख अलीगढ़ में 16 दिसंबर रात 10 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद करा दी गई है। वहीं उत्तराखंड में सैकड़ों लोग रविवार को नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में सड़कों पर उतरे।

लंदन बिहार, पश्चिम बंगाल के साथ कई जगह प्रदर्शन

रविवार को फिल्मी कलाकार, मशहूर हस्तियां, स्टूडेंट्स सहित आम लोगों ने भी नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध किया (CAB 2019 Protest)। हजारों की संख्या में पटना के करगिल चौक पर इकट्ठा प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ और आगजनी की। करीब आधा दर्जन मीडियाकर्मियों की बाइक में आग लगा दी गई वहीं पश्चिम बंगाल में भी हिंसक प्रदर्शन हुआ। इतना ही नहीं लंदन में भी भारतीय दूतावास के बाहर असम मूल के लोगों ने नागरिकता संशोधन कानून का विरोध किया।

Indian Cabinet Ministers List 2019 LIVE : केंद्रीय मंत्रियों की सूची

                     – Ranjita Pathare

Share.