एटीएम की तरह पासपोर्ट में भी लगेगी चिप

0

नए साल की शुरुआत यानी 1 जनवरी से चिप आधारित डेबिट और क्रेडिट कार्ड (EMV Chip ATM Card) को अनिवार्य कर दिया गया है। इन कार्डों के अनिवार्य होने के बाद से पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप (मैगस्ट्रिप) वाले कार्ड बंद हो गए हैं। अब से सिर्फ EMV चिप कार्ड का ही प्रयोग किया जाएगा। एटीएम कार्ड के बाद अब पासपोर्ट में भी यह तकनीक अपनाई जाएगी|

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार जल्द ही चिप वाला पासपोर्ट लेकर आने वाली है यानी जिस तरह स्ट्रिप वाले सारे पुराने ATM CARD रद्द करके उनकी जगह नए चिप वाले ATM CARD दिए गए हैं, वैसे ही देशभर में मौजूद सभी पुराने पासपोर्ट रद्द हो जाएंगे और उनकी जगह नए चिप वाले पासपोर्ट प्रचलन में लाए जाएंगे।

ई पासपोर्ट क्या है ?

प्रधानमंत्री ने जिस ई-पासपोर्ट का जिक्र किया है वो चिप वाला पासपोर्ट होगा।

ई-पासपोर्ट की चिप में सारी जानकारी दर्ज होगी।

ई-पासपोर्ट की चिप सेंसेटिव होगी, यदि छेड़छाड़ की तो यह अपना डाटा नष्ट कर देगी।

ई-पासपोर्ट ज्यादा सुरक्षित होगा और नकली पासपोर्ट पर लगाम लगेगी।

ई-पासपोर्ट प्रिंटिंग व पेपर क्वालिटी भी प्रचलित पासपोर्ट से अलग होगी।

ई-पासपोर्ट में लगी इस चिप में आपकी सारी डिटेल्स शामिल होगी। इसमें बायोमीट्रिक डाटा और डिजिटल साइन स्टोर किए जाएंगे। खास बात यह है कि इससे यात्रा करते वक्त व्यक्ति की पूरी जानकारी एयरपोर्ट सिस्टम में दिखाई देगी। दूसरी खास बात यह होगी कि अगर कोई पासपोर्ट में लगी चिप के साथ छेड़छाड़ करता है तो पासपोर्ट सेवा सिस्टम को एक अलर्ट मिलेगा। इसके बाद पासपोर्ट ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी। विदेश में मौजूद देश की सभी एम्बेसी को ई-पासपोर्ट प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा। अमेरिका और ब्रिटेन में भारतीय दूतावासों को इस प्रोजेक्ट्स से पहले ही जोड़ा जा चुका है।

विदेश में भारतीय एम्बेसीज और कॉन्सुलेट्स में पासपोर्ट जारी करने के जिन मामलों में पुलिस वेरिफिकेशन की ज़रूरत नहीं है, उन्हें सात दिनों के अंदर तत्काल आधार पर नए पासपोर्ट जारी किए जाएंगे। इसी तरह पुराने पासपोर्ट को रिइश्यू किया जाएगा। अमेरिका, इटली, जर्मनी, जापान, यूरोपीय देश, हांगकांग, इंडोनेशिया और पाकिस्तान समेत दुनिया के तकरीबन 86 देशों में ई-पासपोर्ट चलन में हैं।

-अंकुर उपाध्याय

एटीएम की तरह पासपोर्ट में भी लगेगी चिप

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.