website counter widget

कांग्रेस के पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम की दौलत जानकर हो जायेंगे हैरान

0

पूर्व गृहमंत्री, वित्त मंत्री और पेशे से वकील पी चिदंबरम (P Chidambaram Property List) सीबीआई की गिरफ्त में हैं। वे आईएनएक्स (INX) मीडिया मामले में फंसे हुए हैं और उन पर कई आरोप लगे हुए हैं। चिदंबरम की गिरफ्तारी से  पहले पूरे देश में बवाल मच गया। फ़रारी के बाद उन्होंने कांग्रेस के दफ्तर आकार प्रेस कान्फ्रेंस की और अपने आप को बेगुनाह बताया, लेकिन क्या आप जानते हैं आईएनएक्स मीडिया मामले में उलझे चिदंबरम की कुल संपत्ति कितनी है ? क्यों उनका पूरा परिवार इस मामले में फंस चुका है? उनकी करोड़ों की संपत्ति जब्त होने के बाद और उनकी कितनी संपत्ति है?

Congress Press Conference live video : दिनदहाड़े लोकतंत्र की हत्या

राजा की तरह है ठाठ-बाट (P Chidambaram Property List)

कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री चिदंबरम अभी भले ही जेल में बंद हो, लेकिन उनका रहन-सहन किसी राजा से कम नहीं है। आप भी उनकी संपत्ति के बारे में जानकार चौंक जाएँगे। चिदंबरम की संपत्ति केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फैली हुई है। कई बंगले, करोड़ों की एफडी (FD) और उनकी कमाई मिलाये तो ही सालाना 10 करोड़ से ऊपर का आंकड़ा पार हो जाता है। उनकी घोषित संपत्ति 175 करोड़ रुपये है वहीं सीबीआई और अन्य जांच एजेंसियों का कहना है कि उनकी संपत्ति इसी कहीं ज्यादा है।

चिदंबरम से पूछताछ के लिए ये हैं CBI के सवाल!

प्राप्त जानकारियों के अनुसार, केवल चिदंबरम और उनकी पत्नी के पास ही 95.66 करोड़ की संपत्ति है। इतना ही नहीं उन पर करोड़ो की देनदारी भी है। उनके बेटे कार्ति चिदंबरम की कुल संपत्ति 80 करोड़ हैं, लेकिन जब 2014-15 में उनसे संपत्ति की जानकारी मांगी गई थी तो उन्होंने 8.5 करोड़ रुपये और चिदम्बरम की पत्नी ने 1.25 करोड़ रुपये की संपत्ति बताई थी। इतने कम सालों में इतनी संपत्ति बढ़ने के बाद सभी शक के घेरे में आ गए हैं।

चिदंबरम की संपत्ति (P Chidambaram Property List)

Breaking News : पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम गिरफ्तार

जांच मे सामने आया है कि कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के पास पाँच लाख नगदी  25 करोड़ बैंक बैलेंस है। वहीं उनके पास 13.47 करोड़ रुपये के शेयर, डिबेंचर, 35 लाख रुपये पोस्ट ऑफिस बैलेंस, 27 लाख रुपये की गाड़ियां, 10 लाख रुपये की बीमा पॉलिसी, 85 लाख रुपये की ज्वैलरी है। इसी के साथ उनके पास विदेश में भी लाखों की संपत्ति है, ब्रिटेन के कैम्ब्रिज में 1.5 करोड़ की संपत्ति, 45 लाख रुपये की व्यवसायिक इमारत, 7 करोड़ की कृ‌‌षि भूमि, 32 करोड़ के मकान हैं। दिल्ली के जोरबाग में कार्ति और उनकी मां के नाम 16 करोड़ रुपये का बंगला, ब्रिटेन में 8.67 करोड़ रुपये का कॉटेज और इसी के साथ करोड़ों की संपत्ति है, जिसकी अब जांच की जाएंगी।

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.