1 जुलाई से होगी नई ट्रेनों की शुरुआत और समय में परिवर्तन, देखिए पूरी लिस्ट

0

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने आज यानी 1 जुलाई से अपनी नई समय सारणी जारी कर दी है। प्रतिवर्ष 1 जुलाई से रेलवे की समय सारणी में बदलाव किया जाता है। इस बार भारतीय रेलवे ने तकरीबन 267 ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया है। अगर 1 जुलाई के बाद आप किसी भी यात्रा पर जा रहे हैं तो एक बार अपनी ट्रेन के समय के बारे में जानकारी जरूर हासिल कर लें। रेलवे बोर्ड की नई समय सरणी के अनुसार उत्तर-पूर्व रेलवे (North-Central Railway) ने लगभग 267 ट्रेनों के समय में फेर बदल किया है।

मिली जानकारी के अनुसार जिन 267 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है उनमें से 148 ट्रेनों के प्रस्थान का समय बदला गया है। वहीं 10 ट्रेनों के नंबर में बदलाव किया गया है। सिर्फ इतना ही नहीं कई नई ट्रेनों की शुरुआत भी भारतीय रेलवे (Indian Railway) बोर्ड ने की है। इन सबके बीच जो सबसे अच्छी बात है वह यह रही कि भारतीय रेलवे ने 87 ट्रेनों की रफ़्तार भी बढ़ा दी है। इन ट्रेनों की रफ़्तार बढाए जाने के कारण अब यात्रा में 3 घंटे कम समय लगेगा।

इस नई समय सरणी को लागू किए जाने के एक दिन पहले यानी 30 जून को उत्तर-पूर्व रेलवे (North-Central Railway) ने ट्वीट कर इस विषय में लिखा – “रेल प्रशासन द्वारा दिनांक 01 जुलाई, 2019 से नई समय सारिणी को लागू किया जा रहा है । परिचालन को बेहतर एवं अधिक सुचारु बनाने के उद्देश्य कई परिवर्तन करते हुए उन्हें इस नई समय सारिणी में समाहित किया गया है।”

प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी भारतीय रेलवे आगामी 1 जुलाई से अपनी समय सारणी में बदलाव करने जा रही है। इतना ही नहीं इसके अलावा कुछ गाड़ियों के नाम में भी बदलाव किया जाएगा और कुछ नई ट्रेनों को भी शुरू किया जाएगा। जिन नई ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है उसमें एक ट्रेन रांची और हावड़ा के बीच चलाई जाएगी। इस ट्रेन को सप्ताह में 3 दिन रविवार, सोमवार और मंगलवार को संचालित किया जाएगा। यह नई ट्रेन रांची से सुबह 5 बजकर 45 मिनट पर रवाना होगी जो दोपहर 12 बजकर 50 मिनट पर हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी।

क्रेडिट कार्ड बिल का सेटलमेंट बन सकता है परेशानी

इसके अलावा हटिया से शांकी के लिए एक पैसेंजर ट्रेन का भी संचालन किया जाएगा। यह पैसेंजर ट्रेन हटिया से सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर रवाना होगी। इसके बाद यह रांची नामकुम, टाटीसिल्वे होते हुए शांकी पहुंचेगी। शांकि से यह ट्रेन सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर चलेगी।

जिस ट्रेन के समय में बदलाव किया गया है वह है इंदौर-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन। हालांकि यह ट्रेन अपने पुराने निर्धारित समय शाम 6 बजे ही इंदौर से रवाना होगी, लेकिन इसके गंतव्य पर पहुंचने का समय बदल दिया गया है। अब यह ट्रेन रात 8 बजकर 5 मिनट पर नहीं बल्कि 7 बजकर 55 मिनट पर उज्जैन पहुंचेगी

ड्राइविंग लाइसेंस से इस तरह करें आधार कार्ड को लिंक

आगामी 1 जुलाई से एक बार फिर सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया जाएगा। गौरतलब है कि बीच में इस ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया गया था लेकिन इसे दोबारा शुरू किया जा रहा है। यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शनिवार को चलाई जाएगी।

शुरू की जाने वाली ट्रेन –

सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस

हैदराबाद- रक्सौल एक्सप्रेस

मालदा टाउन- सूरत एक्सप्रेस

रांची- कामाख्या एक्सप्रेस

रांची- जयनगर एक्सप्रेस

रांची- दुमका एक्सप्रेस

पटना- हटिया पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस

रांची- न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस

भारतीय रेलवे अब चलती ट्रेन के अंदर भी देगा फ्री वाई-फाई

Share.