website counter widget

Chandrayaan 2 Live Update : चांद की कक्षा में सफलतापूर्वक स्‍थापित हुआ Chandrayaan 2 

0

इसरो ने आज देश को फिर एक बड़ी खुशी दी है। प्रक्षेपण के 29 दिन बाद चंद्रयान-2 आज यानी मंगलवार को सुबह चंद्रमा की कक्षा मेंसफलतापुर्वक स्‍थापित हो गया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के. सिवन इस बारे में प्रेस कान्फ्रेंस कर जानकारी देने वाले हैं (Chandrayaan 2 Live Update)। इससे पहले इसरो ने कहा था कि इसके बाद यान को चंद्रमा की सतह से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर चंद्र ध्रुवों के ऊपर से गुजर रही इसकी अंतिम कक्षा में पहुंचाने के लिए चार और कक्षीय प्रक्रियाओं को अंजाम दिया जाएगा।

बेईमानी से चुनाव जीते इंदौर के सांसद शंकर लालवानी!

Chandrayaan 2 Live Update : चांद पर उतरेगा चंद्रयान

7 सितंबर को चंद्रयान-2 चंद्रमा पर ऐतिहासिक उपस्थिति दर्ज करेगा। इसके पहले  इसरो के चेयरमैन के सिवन ने बताया था कि चंद्रयान-2 चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने के साथ ही कड़ी परीक्षा से गुजरेगा। चांद की कक्षा में प्रवेश करने के साथ ही स्पेसक्राफ्ट की स्पीड धीमी करने के लिए ऑनबोर्ड प्रोपल्शन सिस्टम को फायर किया जाएगा ताकि स्पेसक्राफ्ट चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव में आ सके। चंद्रयान-2 चांद की कक्षा में प्रवेश करने के बाद 31 अगस्त तक चंद्रमा के चारों ओर चक्कर लगाता रहेगा। इस दौरान एक बार फिर कक्षा में बदलाव किया जाएगा।

Sri Lankan Navy Apprehend : अब भारत और श्रीलंका के बीच युद्ध!

धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी लगभग 3 लाख 84 हजार किलोमीटर है। चंद्रयान-2 में लैंडर-विक्रम और रोवर-प्रज्ञान चंद्रमा तक जाएंगे। चांद की सतह पर पहुंचने के बाद लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) 14 दिनों तक ऐक्टिव रहेंगे। रोवर प्रज्ञान चांद पर 500 मीटर (½ आधा किलोमीटर) तक घूम सकता है। वहाँ से सारी जानकारी पृथ्वी पर भेजी जाएगी। वहीं बेंगलुरु के नजदीक ब्याललू स्थित डीप स्पेस नेटवर्क (आईडीएसएन) के एंटीना की मदद से बेंगलुरु स्थित इसरो, टेलीमेट्री, ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क (आईएसटीआरएसी) के मिशन ऑपरेशंस कांप्लेक्स (एमओएक्स) से यान की स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ का भांजा रतुल पुरी गिरफ्तार

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.