website counter widget

आखिरी समय में क्या हुआ ऐसा कि नहीं हुई Chandrayaan-2 की लॉन्चिंग

0

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation) की ओर से चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) की लॉन्चिंग को रोक दिया (Chandrayaan-2 ISRO Moon Mission Launch Hold) गया है। यह सूचना मिलने के बाद से सभी के मन में यही सवाल उठ रहे हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि लॉन्चिंग के महज एक घंटे के पहले ऐसा फैसला लेना पड़ा। ‘चंद्रयान-2’ (Chandrayaan2 ) चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरने वाला था, जहां अभी तक कोई देश नहीं पहुंच पाया है।

वित्त मंत्री की डिनर पार्टी का पत्रकारों ने किया बहिष्कार

इससे चांद के बारे में समझ सुधारने में मदद मिलेगी, जिससे ऐसी नयी खोज होंगी, जिनका भारत और पूरी मानवता को लाभ मिलेगा।

 जानकारी के अनुसार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation ) ने सोमवार तड़के होने वाले चंद्रयान-2 (Chandrayaan2 ) के प्रक्षेपण को तकनीकी खामी की वजह से टाल (Chandrayaan-2 ISRO Moon Mission Launch Hold)  दिया। चंद्रयान-2 के लॉन्‍च व्‍हीकल सिस्‍टम में तकनीकी खराबी आई थी, जिसके कारण ऐसा किया गया। इसरो की ओर से भारत के बहुप्रतीक्षित चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग सुबह-सुबह 2:51 बजे श्रीहरिकोटा से होनी थी।  इसरो की ओर से आधिकारिक बयान जारी करके इसकी लॉन्चिंग टालने की जानकारी दी गई है।

भाजपा में कांग्रेस-सीपीएम-टीएमसी के 107 विधायक!

इसरो की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि प्रक्षेपण से 1 घंटे पहले लॉन्‍च व्‍हीकल सिस्‍टम में तकनीकी खामी सामने आई, इसलिए चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को टाल दिया गया है। जल्‍द ही इसके प्रक्षेपण की अगली तारीख का ऐलान किया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( ISRO ) ने मिशन चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2 ISRO Moon Mission Launch Hold) की उलटी गिनती रविवार सुबह 6:51 बजे शुरू की थी।

पाकिस्तान को गुप्त सूचना भेजता आर्मी जवान पकड़ाया

इसरो की ओर से चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण से करीब 56 मिनट 24 सेकंड पहले ही इसकी लाइव स्‍क्रीनिंग रोक दी गई थी। चंद्रयान-2 को जीएसएलवी मार्क-।।।-एम-1 रॉकेट के जरिए चांद के दक्षिणी ध्रुव पर ले जाया जाना था। श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सोमवार को 2.51 बजे चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण होना था जिस पर पूरे देश की निगाहें टिकीं थीं, लेकिन ऐन समय पर लॉन्चिंग नहीं हो पाई।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.