website counter widget

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सैलरी को लेकर सरकार ने उठाया ये कदम!

0

मोदी सरकार ने सामान्य वर्ग में काम करने मजदूरों के हितों की रक्षा के लिए ‘वन नेशन, वन पे डे’ (One Nation, One Pay Day) लागू करने के बारे में विचार कर रही है। यह बात श्रम मंत्री संतोष गंगवार(Labor Minister Santosh Gangwar) ने कही। उन्होंने कहा कि पूरे देश में एक समान व्यवस्था होनी चाहिए, जिसके अनुसार हर सेक्टर में सभी वर्ग के कर्मचारियों और मजदूरों को एक दिन सैलरी मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) खुद चाहते हैं की इसके लिए कानून जल्दी से तैयार होकर पास हो जाए। सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट सिक्युरिटी इंडस्ट्री(Central Association of Private Security Industry) की ओर से सिक्युरिटी लीडरशिप समिट 2019 में बोलते हुए श्रम मंत्री ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों के कर्मचारियों को समय पर सैलरी भुगतान के लिए पूरे देश में हर महीने एक दिन वेज-डे के लिए निश्चित होना चाहिए।

PM Narendra Modi Address Nation Live Video : प्रधानमंत्री मोदी ने दिया राष्ट्र के नाम सन्देश, कहा सभी का सपना पूरा

श्रम मंत्री जी ने आगे कहा कि सरकार यूनिफॉर्म मिनिमम वेज प्रोग्राम को लागू करने की दिशा में काम कर रही है, मजदूरों की हालत सुधार कर उनकी जिंन्दगी को और बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार व्यावसायिक सुरक्षा, हेल्थ ऐंड वर्किंग कंडीशन कोड (OSH), कोड ऑन वेजेज को लागू करने की दिशा में काम कर रही है। संसद से कोड ऑन वेजेज को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है और अब इसके नियमों पर काम किया जा रहा है।

PM Narendra Modi in Bhutan video : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे भूटान, करेंगे ये घोषणाएँ

श्रम मंत्री ने कहा कि 2014 में पदभार संभालने के बाद से मोदी सरकार श्रम कानूनों में सुधार पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हमने 44 जटिल श्रम कानूनों में सुधार का कार्य किया है। हम इन कानूनों को प्रभावी और लाभदायक बनाने के लिए सभी हितधारकों से बातचीत कर रहे हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ऑक्यूपेशनल सेफ्टी, हेल्थ एंड वर्किंग कंडीशन कोड (Health and Working Condition Code) और कोड ऑन वेजेस को लागू करने पर काम कर रही है। संसद पहले ही इन कानूनों को पास कर चुकी है। कोड ऑन वेजेस को लागू करने के लिए सरकार ने फ्रेमवर्क जारी कर दिया है।

Narendra Modi In Russia : भारत और रूस की दोस्ती हुई और मजबूत

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.