अब इन कमिटियों से बाहर राजनाथ सिंह

0

दोबारा सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आठ कैबिनेट कमिटियों ( Cabinet Committee ) का फिर से गठन किया है। लेकिन इस बार उन मंत्रियों में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh)  को शामिल न करके भाजपा (Bharatiya Janata Party)  ने ख़ास संकेत दे दिए हैं। इन सभी कमिटी में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को जगह मिली है। कहा जा रहा है कि सरकार के इस फ़ैसले से साफ़ हो गया है कि पीएम मोदी के बाद दूसरे नंबर पर अमित शाह हैं न कि राजनाथ सिंह।

‘लोकसभा में डिप्टी स्पीकर शिवसेना का हो, डिमांड नहीं हक ‘

 आठ कैबिनेट कमिटियों में से केवल दो में राजनाथ सिंह को शामिल करने के बाद राजनीतिक गलियारों में इस पर बहस तेज हो गई है। राजनीतिक मामलों की इन कमिटी में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह के साथ ही नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, रामविलास पासवान, नरेंद्र सिंह तोमर, रवि शंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, हर्षवर्धन, पीयूष गोयल को भी शामिल किया गया है। इसके साथ ही संसदीय मामलों की कमिटी में अमित शाह, निर्मला सीतारमण, रामविलास पासवान, नरेंद्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, थावरचंद गहलोत, प्रकाश जावड़ेकर और प्रह्लाद जोशी को जगह दी गई है।

RBI Monetary Policy : RBI ने घटाई ब्याज दर, अब इतनी होती आपकी EMI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ही आठ में से छह समितियों के सदस्य हैं। देश में कमजोर पड़ती अर्थव्यवस्था और बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बड़े स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 6 कमेटियों में शामिल किया गया है, वहीं रेल मंत्री पीयूष गोयल 5 कमेटियों में हैं। जब कई लोगों को दो से अधिक समितियों में शामिल किया गया है और राजनाथ सिंह को केवल दो में शामिल किया गया तो यह मामला बढ़ सकता है।

मेंदोला ने बल्ले से किया कार्यकर्ता को लहूलुहान

# अप्वाइंटमेंट कमेटी ऑफ द कैबिनेट

# कैबिनेट कमेटी ऑन अकोमडेशन,

# कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स,

# कैबिनेट कमेटी ऑन पार्लियामेंट अफेयर्स,

# कैबिनेट कमेटी ऑन पॉलिटिकल अफेयर्स,

# कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी,

# कैबिनेट कमेटी ऑन इनवेस्टमेंट एण्ड ग्रोथ,

# कैबिनेट कमेटी ऑन इम्पलॉयमेंट एण्ड स्किल डेवलेपमेंट

Share.