प्रदर्शनकारियों से सरकार ने मांगे सुझाव

0

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (Citizenship Amendment Act) को लेकर इस वक़्त पूरा देश विरोध की आग में जल रहा है। पूरे देश में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। जगह-जगह पर प्रदर्शनकारी सरकारी सम्पत्तियों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इन सभी के बीच केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल केंद्र सरकार ने प्रदर्शनकारियों से इस बारे में सुझाव मांगे हैं। अपने फैसले में सरकार ने कहा है कि वह प्रदर्शनकारियों के सुझाव (Suggestion From Protesters) पर विचार करेगी। नागरिकता बिल को लेकर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, फैजाबाद समेत अन्य कई शहरों में काफी हिंसक प्रदर्शन हो रहा है। आज मेरठ में दो पुलिसकर्मियों को प्रदर्शनकारियों ने गोली मार दी। वहीं उत्तर प्रदेश में 6 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है।

CAA Protest LIVE: दिल्ली में विरोध प्रदर्शन के बीच कई इलाकों में इंटरेनट बंद

गौरतलब है कि जुमे की नमाज़ अदा करने के बाद लोग सड़कों पर उतर आए और केंद्र सरकार खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे। उत्तरप्रदेश फिरोजाबाद (Firozabad) में आज बेहद ही जबरदस्त तरीके से विरोध (Suggestion From Protesters) प्रदर्शन किया गया। यहां प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया और कई जगह आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया। इस विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों के तकरीबन आधा दर्जन से अधिक वाहनों को फूंक डाला। उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है और हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां भी कर दी गई हैं। वहीं यूपी के संभल में पहले से ही इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी अब संभल के अलावा लखनऊ, मेरठ, नोएडा, गाज़ियाबाद, सहारनपुर और अलीगढ़ में भी इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है।

CAA : ‘सबका साथ, सबका विकास’ नहीं बल्कि ‘सबके साथ सर्वनाश’

गौरतलब है कि हिंसक (Suggestion From Protesters) प्रदर्शन को देखते हुए उत्तर प्रदेश में होने वाली TET परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है। वहीं सरकार ने अफवाहों से इंकार करते हुए जनता को अफवाहों में ना आने की भी अपील की है। आज राजधानी दिल्ली की जामा मस्जिद में जुमे की नमाज़ अदा करने के बाद मस्जिद से लेकर जंतर-मंतर तक मार्च निकाला गया। इस दौरान पुलिस ने सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजामात किए। इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश में हो रहे हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में पुलिस ने फलैग मार्च निकाला। इतना ही नहीं पुलिस सोशल मीडिया पर भी नज़र बनाए हुए हैं और अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार है। आज इंडिया गेट के आस-पास दिल्ली पुलिस की एडिशनल फोर्स भी तैनात कर दी गई है।

CAA के बाद अब ये बड़ा फैसला लेगी मोदी सरकार, फिर जलेगा देश!

Prabhat Jain

Share.