Bank Fraud Cases : CBI की देशभर में 169 जगहों पर छापेमारी

0

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (Central Bureau of Investigation)  ने आज (मंगलवार) एक साथ देशभर में कई जगह पर छापामार कार्रवाई की है। सीबीआई ने बैंक धोखाधड़ी मामले (Bank Fraud Cases) में देशभर में 169 जगहों पर छापा मारा है। इसमें मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल जैसे राज्य शामिल हैं। इसे सीबीआई (CBI ) की सबसे बड़ी कार्रवाई माना जा रहा है। सीबीआई ने 7000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक धोखाधड़ी (CBI Raids) से संबंधित लगभग 35 मामले दर्ज किए हैं, इसीलिए इतने बड़े लेवल पर यह कार्रवाई की जा रही है।

बीजेपी बेहाल रीना के बाद सेक्स करते पकड़ाए गोपाल, इस्तीफ़ा

बताया जा रहा है कि सीबीआई (Central Bureau of Investigation)  की 170 से अधिक टीमों ने 7000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक धोखाधड़ी ( Bank Fraud Cases) से संबंधित 35 मामलों में छापामार कर रही है। इस छापामारी कि कार्रवाई से पहले सोमवार को वरिष्ठ अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी। अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि यह कार्रवाई किन बैंकों पर या दफ्तरों पर कि जा रही है।

मध्यप्रदेश में बीजेपी सांसद से डरी पुलिस

सीबीआई (CBI) की इस सबसे बड़ी कार्रवाई में अभी तक किसी भी अधिकारी के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। इसके पहले भी केंद्रीय जांच एजेंसी बड़े पैमाने पर छापामारी अभियान चलाया था। मुंबई में पीएमसी बैंक घोटाले ( PMC Bank Scam) के कारण भी देशभर में हंगामा मचा हुआ है। इस मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India)ने एक सीमा से अधिक पैसा निकालने पर रोक लगा दी है। पीएमसी बैंक के खाताधारक अभी छह माह में केवल 40 हजार रुपये  ही निकाल सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक में 13000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के मामलों के बाद केंद्र सरकार ने सीबीआई को बैंक धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था, जिसके बाद से ही देश में ऐसी कई कार्रवाई हो चुकी है।

 

नेपाल के रास्ते UP में घुसे सात आतंकवादी

   – Ranjita Pathare 

Share.