website counter widget

अब कैसे निकालोगे पैसा, एटीएम बंद

0

देशभर में सभी बैंकों व व्हाइट लेबल एटीएम (ATM) को संचालित करने वाली एक संस्था कन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (CATMI) ने, देशभर के एटीएम के बारे में ऐसा दावा किया है, जिसे जानकार आप भी चौंक जाएंगे। दरअसल कैटमी का दावा है कि आगामी 1 मार्च से पूरे देश में आधे से ज्यादा एटीएम बंद हो सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो लोगों को बड़ी समस्या उठानी पड़ सकती है।

Image result for Indian ATM's

इस संकट से उबरने के लिए कैटमी ने सरकार को एक सुझाव भी दिया है। कैटमी ने अपनी राय में कहा कि, सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को एटीएम से लेनदेन पर लगने वाले शुल्क को बढ़ाने की आवश्यकता है।

Image result for Indian ATM's

कैटमी के निदेशक हिमांशु पुजारा ने जानकारी दी कि, अगर देश में एटीएम बंद होते हैं तो, हजारों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा। इतना ही नहीं सरकार के वित्तीय समावेशन करने के इरादे को भी बेहद तगड़ा झटका लगेगा। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में एटीएम सेवा देने वाली कंपनियों को, देशभर में तकरीबन 1.13 लाख एटीएम को बंद करना पड़ सकता है। बंद किए जाने वाले एटीएम में 1 लाख ऑफ साइट एटीएम हैं और 15 हजार व्हाइट लेबल एटीएम हैं।

Image result for Indian ATM's

कैटमी का कहना है कि, एटीएम कंपनियां देश में धीरे-धीरे इनकी संख्या को कम करती जा रही हैं। इसके पीछे मुख्य वजह इन्हे संचालित करने में हो रहा घाटा है। फिलहाल एटीएम कंपनियां छोटे शहरों में अपने एटीएम बंद करने जा रही हैं। अगर ऐसा होता है तो लाखों लोगों की नौकरियां तो जाएंगी ही, साथ ही देश में एक बार फिर नोटबंदी जैसा माहौल बन जाएगा।

Image result for Indian ATM's

एटीएम को संचालित करने से सबसे ज्यादा नुकसान व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर्स को हो रहा है। कैटमी ने बताया कि यह ऑपरेटर्स अतिरिक्त घाटा वहन नहीं कर सकता। कैटमी का कहना है कि इन ऑपरेटर्स की आय का साधन केवल एटीएम इंटरचेंज ही है, जो स्थिर है। कैटमी के मुताबिक अगर बैंकों ने उनकी लागत की भरपाई नहीं की तो बड़े पैमाने पर कांट्रैक्ट सरेंडर होंगे इस कारण कई एटीएम बंद हो जाएंगे।

(प्रभात)

MP News : चिकित्सा अधिकारियों की भारी लापरवाही

छेड़छाड़ के आरोपी की थाने में इस तरह मौत

एक मैसेज और 60 हजार गायब

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.