Budget 2020 : जाने बजट में क्या हुआ सस्ता, क्‍या हुआ महंगा

0

आज के बजट (Know What Gets Cheap) से महंगाई के दौर से गुजर रहे लोगों को काफी उम्मीदें थीं. रोजमर्रा की चीजों से जुड़ी चीजों को लेकर लोगों की विशेष निगाह रहती है. 2020-21 के आम बजट में कई ऐसे ऐलान हुए हैं जिसके बाद आम लोगों से जुड़ी हुई चीजें महंगी हो जाएंगी. इसके अलावा कई प्रोडक्‍ट्स पर आम लोगों को राहत भी मिली है. आइए जानते हैं कि क्‍या महंगा हुआ है और किस प्रोडक्‍ट पर राहत मिली है.

Budget 2020 Speech: वित्त मंत्री ने पढ़ा अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण, जाने पूरा बजट

महंगी हो सकती है यह चीजें-

आपको बता दें की कस्टम ड्यूटी (Know What Gets Cheap)  10 फीसद से बढ़ाकर 20 फीसद की गई, जिससे स्टेशनरी महंगी हो जाएगी. पेट्रोल-डीजल, सोना, काजू, ऑटो पार्ट्स, सिंथेटिक रबर, PVC और टाइल्स महंगे हो जाएंगे. इसके अलावा महंगे होने वाले सामान की लिस्ट में सोने-चांदी के गहने भी शामिल हैं. वहीं AC, ऑप्टिकल फाइबर, स्टेनलेस प्रोडक्ट, लाउडस्‍पीकर, वीडियो रिकॉर्डर, सीसीटीवी कैमरा, गाड़ी के हॉर्न, सिगरेट जैसे सामान महंगे हो सकते हैं. इंपोर्टेड मेडिकल डिवाइस  (Know What Gets Cheap) भी महंगे हो जाएंगे. इसके अलावा ऑटोमोबाइल के लैम्‍प और बीम लाइट, मोटर वाहनों में इस्‍तेमाल किए जाने वाले तालों के भी महंगे होने की संभावना है. विदेशी फर्नीचर पर कस्टम ड्यूटी बढ़कर 25 फीसदी हो गई है, जिसे खरीदने के लिए आपको जेब ढीली करनी होगी.

Special Announcement of MP Budget 2019 : मध्यप्रदेश बजट में हुए ये ख़ास ऐलान

2020 के आम बजट में निर्मला सीतारमण ने देश को यह दिया

बजट भाषण शुरू करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा- देश की जनता ने विकास के लिए मतदान किया। सरकार महंगाई को काबू करने में कामयाब रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा फोकस रोजगार पर है। हमारे लोगों के पास रोजगार होना चाहिए। यह बजट उनकी आय सुनिश्चित करने और उनकी क्रय शक्ति को बढ़ाने के लिए है। सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाने की कोशिश जारी। अर्थव्यवस्था की स्थिति काफी मजबूत है। इस बजट में क्या ख़ास रहा देखिए इस विशेष खबर में।

Talented India News द्वारा इस दिन पोस्ट की गई शनिवार, 1 फ़रवरी 2020

सस्ते सामान की लिस्ट में यह शामिल-

बजट के बाद जिन सामान पर लोगों को राहत मिलेगी (Know What Gets Cheap) , उनमें इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं. बताया गया कि होम लोन भी सस्ता हो जाएगा. ऐलान के मुताबिक बजट के बाद तेल, शैंपू, टूथपेस्ट, डिटरजेंट, बिजली का घरेलू सामान भी सस्ते होंगे. घरेलू सामान की लिस्ट में पंखे, सैनेटरी वेयर, ब्रीफ केस, बैग, बोतल, कंटेनर शामिल है. (Know What Gets Cheap)  इसके अलावा सस्ते सामान की लिस्ट में ग्राहकों को चश्मों के फ्रेम, गद्दे, बिस्तर, बांस का फर्नीचर, सूखा नारियल, अगरबत्ती, पास्ता, नमकीन, म्योनीज़, सैनेटरी नैपकिन की खरीद पर भी राहत मिलेगी. खाने-पीने की चीजों में ग्राहकों को चॉकलेट, वैफर्स, कस्टर्ड पाउडर, लाइटर, ग्लासवेयर, पॉट, कूकर, चूल्हा, प्रिंटर सस्ता हो सकता है.

आपको बता दें की आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज इतिहास रच दिया। (Know What Gets Cheap)  बजट 2020 भाषण स्वंतंत्र भारत के इतिहास का सबसे लंबा भाषण बन गया। सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अपना भाषण सुबह 11 बजे शुरू किया था और यह 1 बजकर 40 मिनट तक चला यानी करीब 2 घंटे 40 मिनट तक वित्त मंत्री भाषण पढ़ती रहीं। करीब पौने तीन घंटे लंबे बजट भाषण के आखिर में गला खराब होने की वजह से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आखिरी दो- तीन पेज नहीं पढ़ पाईं और उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष की अनुमति से उसे पढ़ा मानकर सदन के पटल पर रख दिया।

2019 में भी देश की पहली वित्त मंत्री सीतारमन (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने लंबा बजट भाषण पढ़ा था जो 2 घंटे 17 मिनट तक चला था। (Know What Gets Cheap)  इससे पहले यह रिकॉर्ड जसवंत सिंह के नाम था। उन्होंने 2003 में 2 घंटे 15 मिनट तक बजट भाषण पढ़ा था। 2019 में निर्मला के भाषण को उर्दू, हिंदी और तमिल दोहे शामिल किए गए थे। इस बार भी सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने इस परंपरा को बरकार रखा और कश्मीरी कवि पंडित दीनानाथ कौल नदीम की कश्मीरी भाषा में लिखी कविता पढ़ी। पंडित दीनानाथ कौल नदीम साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता रहे थे।

हमारा वतन फिर से हुआ शालीमार बाग जैसा
हमारा वतन डल झील में खिलते कमल जैसा
नौजवानों के गर्म खून जैसा
मेरा वतन तेरा वतन हमारा वतन
दुनिया का सबसे प्यारा वतन

(Know What Gets Cheap)  उन्होंने आगे कहा- भारत में 15 से 65 वर्ष उत्पादक आयु वर्ग में जनता की संख्या सबसे अधिक है। यह बजट तीन महत्वपूर्ण विषयों के ईर्द-गिर्द बना है। सबके लिए आर्थिक विकास जिसे प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में बार-बार दोहराया है। भारत में डिजिटल क्रांति विश्व में एक अनूठे नेतृत्व के रूप में स्थापित हुई है। यह बजट प्रत्येक नागरिक के जीवन को सहज बनाने के लिए समर्पित है।

MP Budget LIVE : 2 लाख 33 हज़ार करोड़ का कुल बजट पेश

-Mradul tripathi

Share.