Video : पीएम ने कहा, Budget 2019 से गरीबों को बल, युवाओं को बेहतर कल

0

आज लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मोदी सरकार के दुसरे कार्यकाल का पहला बजट (PM Narendra Modi On General Budegt 2019) पेश किया। इसके कुछ देर बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी बजट के बारे में भाषण दिया। पीएम मोदी (PM Modi) के अनुसार, यह बजट गरीबों को बल और युवाओं को बेहतर कल को ध्यान में रखकर बनाया गया।

PM Narendra Modi On General Budegt 2019 :

Union Budget 2019 LIVE VIDEO : पहली महिला वित्त मंत्री ने पेश किया बजट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा  (PM Narendra Modi On General Budegt 2019) कि इससे गरीब को बल, युवा को बेहतर कल मिलेगा। मैं वित्त मंत्री और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं। ये बजट एक ग्रीन बजट है, जिसमें पर्यावरण, सोलर आदि पर विशेष बल दिया गया है। पिछले पांच साल में देश निराशा के वातावरण को पीछे छोड़ चुका है। यह बजट यह विश्वास दे रहा है कि गति सही है, ऐसे में लक्ष्य तक पहुंचना निश्चित है। यह बजट 21 सदी की भारत की अपेक्षाओं को पूरा करने और न्यू इंडिया के निर्माण में अहम कड़ी साबित होगा। यह बजट 2022 के लक्ष्यों को पूरा करने में अहम होगा। पिछले पांच साल में हमारी सरकार ने गरीबों, दलितों आदि को सशक्त करने के लिए अनेक कदम उठाए। उन्होंने कहा कि यह बजट 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में अहम भूमिका निभाएगा।

Budget 2019 : ब्रीफकेस के बजाय लाल कपड़े में बजट की कॉपी

पीएम ने आगे कहा  (PM Narendra Modi On General Budegt 2019) कि इस बजट में वर्तमान ही नहीं, भावी पीढ़ी की चिंता साफ साफ नजर आती है। बजट में फैसले जो लिए गए हैं, वे नौजवानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार खोलेंगे। यह बजट आपके संकल्पों, सपनों का भारत बनाने की दिशा में ऐतिहासिक कदम है। नए भारत के निर्माण में अहम कड़ी है ये बजट। जन शक्ति बिना जल संचय संभव नहीं। किसानों के पास 87000 करोड़ रुपए पहुंचेंगे। इसी से 5 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था होगी। बजट अगले दशक की नींव खड़ी करेंगे। बजट में भावी पीढ़ी की चिंता साफ।

बता दें कि केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। पेश किए गए बजट के अनुसार, बैंकों से एक साल में एक करोड़ रुपये की अधिक की निकासी पर अब दो फीसदी टीडीएस (टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स) लगेगा। यानी, बैंकों से एक करोड़ रुपये से ज्यादा की निकासी करने पर दो फीसदी कर चुकाना पड़ेगा। वहीं, निर्मला सीतारमण ने घर किराये पर लेने के मुद्द पर जल्द ही कई सुधार लाने की बात कही है।

1 से 20 रुपये के नए सिक्कों का ऐलान

Share.