Budget 2019 : ब्रीफकेस के बजाय लाल कपड़े में बजट की कॉपी

0

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आज पहला बजट पेश किया जा रहा है। इस बार वित्त मंत्री निर्मला रमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman) बजट (Budget 2019) पेश करने वाली है। महिला वित्त मंत्री इस बार कुछ अलग कर रही है। उन्होंने वर्षों से चली आ रही प्रथा के अनुसार नहीं चलते हुए ब्रीफकेस में बजट की कॉपी नहीं रखी। इस बार वित्त मंत्री मलमल के लाल कपड़े में बजट लेकर आई हैं। वहीँ बजट को इस बार खाता बही नाम दिया गया है।

Union Budget 2019 LIVE VIDEO : वित्त मंत्री पेश कर रही हैं बजट 

जानकारी के अनुसार, बजट बस कुछ ही देर में पेश होने वाला हैं। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman) और वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रालय के बाहर निकलकर मीडिया को बजट की कॉपी रखा बैग दिखाया। कपडे के लाल रंग के बैग पर अशोक चिह्न लगा हुआ है, जिसे पीले रंग के फीते से पूरा बैग लिपटा हुआ है। इस बार बजट से कई उम्मीद जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि सरकारी नौकरी में रिटायरमेंट की उम्र सीमा बढ़ सकती है। नई ट्रेन के ऐलान की संभावना जताई जा रही है।

Union Budget 2019 : मोदी सरकार जनता और किसानों को देगी ये 4 सौगातें

बजट नहीं खाता बही

बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। अब वह केंद्रीय कैबिनेट में हिस्सा लेंगी, जहां से बजट को मंजूरी मिलेगी। सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के. सुब्रमण्यन का कहना का कि वित्त मंत्री ने लाल रंग के कपड़े में बजट दस्तावेज को रखा है। यह एक भारतीय परंपरा है। यह पश्चिमी विचारों की गुलामी से निकलने का प्रतीक है।

Budget 2019 : 35 साल बाद फिर लागू हो सकता है पैतृक सम्पत्ति पर टैक्स

यह बजट नहीं है, ‘बही खाता’ है। वित्त मंत्री मंत्रालय से रवाना हो गई हैं। पूरे देश में अलग अलग तबके के लोग काफी उम्मीद लगाए बैठे हैं कि ज़ोरदार बहुमत के साथ आई सरकार उनके लिए कुछ न कुछ ज़रूर लाएगी। नौकरीपेशा लोग टैक्स स्लैब में बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं। बजट से उम्मीद लगाए बैठे शेयर बाजार भी हरे निशान के साथ खुला है और सेंसेक्स शुरुआत में ही 4 हजार से पार हो गया है।

Share.