website counter widget

हो गया शिवसेना और बीजेपी के बीच सीटों का बंटवारा!

0

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections) होने वाले हैं। चुनाव से पहले ही भाजपा (Bharatiya Janata Party) और शिवसेना (Shiv Sena) के बीच सीटों के बँटवारे को लेकर लंबी बहस शुरू हो गई थी, जिसके लिए अब कहा जा रहा है कि ये बहस खत्म हो चुकी है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) में सीटों के बंटवारे के लिए नया फॉर्मूला तय कर लिया है (BJP And Shiv Sena Seat Sharing Announcement)। इसके साथ ही मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद के लिए भी समझौता हो गया है।

पीएम मोदी ईरान के राष्ट्रपति रूहानी से मिले

सीटों के बँटवारे का नया फॉर्मूला

कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र में इस बार विधानसभा चुनाव में भाजपा (BJP) 144 सीटों पर तथा शिवसेना 126 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली है (BJP And Shiv Sena Seat Sharing Announcement)। इसके साथ ही 18 सीटें अन्य सीटों के लिए रखी गई है। यह भी कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा का उम्मीदवार और उपमुख्यमंत्री पद के लिए आदित्य ठाकरे का नाम तय किया गया है।

पाकिस्तान में इमरान खान का बहिष्कार

सूत्रों का कहना है कि पहले शिवसेना बीजेपी के बराबर सीटों कि मांग कर रही थी, लेकिन अब वह कम सीटों में भी राजी हो गई है। इसके लिए बीजेपी मुख्यालय में महाराष्ट्र कोर कमेटी की आठ घंटे लंबी बैठक हुई जिसमें गठबंधन, सीटों के संभावित उम्मीदवार और राज्य की वर्तमान राजनीतिक स्थिति के बारे में चर्चा की गई। अभी तक सीटों के बँटवारे का औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि कि इस महीने की 29 तारीख से पहले राज्य में बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन का औपचारिक ऐलान हो जाएगा।

2014 में हुए विधानसभा चुनाव में शिवसेना को 63 और बीजेपी को 123 सीटें मिली थी। इसके बाद गठबंधन से सरकारी बनी थी। इस बार अभी भी बँटवारे कि आधिकारिक घोषणा नहीं कि गई है। भाजपा का मानना है कि यदि शिवसेना उसे समर्थन नहीं देती है तो भी वह इस बार बहुमत के आंकड़े को छू लेगी।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रधानमंत्री मोदी का भाषण आज

– Ranjita Pathare

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.