website counter widget

Lok Sabha Speaker : ओम बिड़ला बने लोकसभा के नए स्पीकर

0

लोकसभा के नए स्पीकर (Lok Sabha Speaker 2019) के नाम का एलान हो चूका है। एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सभी को चौंकाया है। पहले जेपी नड्डा को भाजपा का अध्यक्ष (BJP President NP Nadda) बनाया गया और अब राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला को लोकसभा का नया स्पीकर ( Lok Sabha speaker Om Birla) बनाया गया है। पहले इस पद के लिए कई नाम लिए जा रहे थे, लेकिन अब सभी कयासों पर विराम लग चूका है। लोकसभा अध्यक्ष बनने की रेस में पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, एसएस अहलुवालिया और डॉ. वीरेंद्र कुमार जैसे कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल बताए जा रहे थे।

जेपी नड्डा बने बीजेपी कार्यकारी अध्यक्ष

सदन में सांसदों को शपथ दिलाने के लिए प्रोटेम स्पीकर के तौर पर टीकमगढ़ से बीजेपी सांसद वीरेंद्र कुमार को नियुक्त किया गया है। लोकसभा चुनाव 2019 में ओम बिड़ला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने करीब पौने तीन लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी को हराया था। ओम बिड़ला 800051 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस उम्मीदवार राम नारायण मीणा 520374 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

कमलनाथ ने अमित शाह को खत में क्या लिखा?

सांसद बनने से पहले बिड़ला 3 बार कोटा साउथ सीट से विधायक भी रह चुके हैं। 2014 में कोटा से सांसद चुने गए बिड़ला ने इस लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल की थी।

Six Months Of Congress In MP : कमलनाथ सरकार की पहली छमाही ऐसी रही

ऐसे होता है स्पीकर का चुनाव

लोकसभा का कोई भी सदस्य स्पीकर या लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकता है। इसके लिए चुनाव लड़ने वाले सदस्य को एक प्रस्तावक और एक प्रस्ताव को समर्थन करने वाले सदस्य की जरूरत होती है। इसके बाद जिस भी सदस्य के समर्थन में सबसे ज्यादा सांसद होते हैं उसे राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद लोकसभा स्पीकर नियुक्त किया जाता है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.