website counter widget

यदि ऐसा नहीं हुआ तो दिवालिया हो जाएगी Vodafone-Idea

0

रिलाइंस जियो (Reliance Jio) के बाद अब वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea ) के ग्राहकों को बड़ा झटका लगने वाला है। वोडाफोन-आइडिया ने जियो के जैसे अपनी कॉल दरें नहीं बढ़ाई है, बल्कि दोनों कंपनियाँ दिवालियाँ होने की कगार पर आ गई है। आदित्य बिड़ला ग्रुप (Aditya Birla Group ) का कहना है कि अब वह टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन-आइडिया (Telecom company vodafone-idea ) में निवेश नहीं करेंगे उसे दिवालिया होने दिया जाएगा। इसके बाद वोडाफोन के मुख्य कार्यकारी (Vodafone Chief Executive) निक रीड ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) से पत्र लिखकर माफी मांगी है।

चंद्रयान -3 से चांद पर उतरने के लिए फिर ISRO तैयार

क्या है मामला

भारत की शीर्ष अदालत ने पिछले महीने दूरसंचार विभाग की लेवी और ब्याज के तौर पर 13 अरब डॉलर की मांग को सही बताया था, जिससे वोडाफोन-आइडिया और भारती एयरटेल के शेयर को बड़ा झटका लगा था। इसके बाद आदित्य बिड़ला समूह ने कहा कि यदि सरकार समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) को लेकर 39,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की देनदारी पर बड़ी राहत नहीं देती है तो ऐसे मे वह कंपनी में और निवेश नहीं करेगी और वोडाफोन आइडिया दिवालिया हो जाएगी। ग्रुप के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि, टेलिकॉम कारोबार मार्केटप्लेयर्स के अलावा अन्य सभी के लिए कमाई का जरिया है। इससे समूह को नुकसान होगा। उन्हें कमजोर कारोबारी माहौल में अपनी पूंजी के बेहतर इस्तेमाल पर विचार करना है। न की फिर से नुकसान मे पैसा लगाना।

अयोध्या विवाद सबसे कठिन मामला था: जस्टिस बोबडे

वोडाफोन के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) निक रीड ने इस मामले पर कहा था कि भारत लंबे समय से बेहद चुनौतीपूर्ण बना हुआ है, लेकिन वोडाफोन आइडिया के पास अभी भी 30 करोड़ ग्राहक हैं जो बाजार के हिसाब से 30 फीसदी हैं। विपरीत नियमों, अत्यधिक करों और उससे भी ज्यादा सुप्रीम कोर्ट के नकारात्मक फैसले के चलते कंपनी पर भारी वित्तीय बोझ है। इसके बाद उन्होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया गया है। वोडाफोन भारत में ज्यादा पूंजी लगाने के लिए कोई प्रतिबद्धता जाहिर नहीं कर रही है और कंपनी के शेयर मूल्य की तुलना में देश ने इसमें कोई योगदान नहीं किया है। कंपनी का यह भी कहना है कि सरकार ने ऐसे कई फाइसे लिए हैं जो जियो के लिए तो फायदेमंद साबित हुए, लेकिन उनके लिए नुकसानदायक साबित हुए।

भारत पर बड़े हमले की तैयारी में पाकिस्तान!

    – Ranjita Pathare 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.