स्वदेशी जागरण मंच की मांग समाप्त हो इंडिया!

0

स्वदेशी जागरण मंच (Swadeshi Jagaran Manch)  हिन्दुओं के और देश के विकास की कई बार मांग करते रहता है, लेकिन इस बार उनकी मांग सुनकर सभी चौंक गए हैं। स्वदेशी जागरण मंच का कहना है कि इंडिया (Government Should End Bharats English Name India) को समाप्त कर दिया जाए। मंच के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख डाक्टर निरंजन सिंह (Niranjan Singh) ने यह मांग उठाई।

आधी रात को 100 लोगों की हत्या, कई लापता

जानकरी के अनुसार, स्वदेशी जागरण मंच (Swadeshi Jagaran Manch) ने देश का एक ही नाम भारत (Government Should End Bharats English Name India) बनाए रखने और अंग्रेजी नाम ‘इंडिया’ को समाप्त करने का प्रस्ताव पारित कर इसे केंद्र के पास भेजा है। उनका कहना है कि 8 और 9 जून को पुणे में हुई स्वदेशी जागरण मंच की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया। हमें हमारे देश को विदेशी नाम से नहीं पुकारना चाहिए। हमें अपने गौरवशाली अतीत से अपने लोगों को जोड़ने के लिए अपने देश का नाम केवल भारत ही रखना चाहिए।

अब चीन में होगी सर्जिकल स्ट्राइक!

भारतीय सह प्रचार प्रमुख डॉक्टर निरंजन सिंह (Niranjan Singh) का कहना है कि जब आप अपने देश को इंडिया (Government Should End Bharats English Name India) के नाम से पुकारते हैं तो इस नाम से सोचने के तरीके में समग्रता का भाव नहीं आता, जबकि भारत शब्द से देश के लिए नीति निर्माण की प्रक्रिया में समग्रता एव अपनत्व का भाव प्रकट होता है। भारत दुनिया का संभवतः एकमात्र देश है जिसके दो नाम- भारत और इंडिया हैं, जबकि अन्य देश अपने मूल नाम से ही जाने जाते हैं।

इसीलिए राष्ट्रीय परिषद की बैठक में यह प्रस्ताव भी पारित किया गया है।  विदेशी उत्पादों और ब्रांडों के बढ़ते चलन को रोकने के लिए भारत द्वारा विनिर्मित वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिये अनुकूल तंत्र विकसित किया जाए। डॉक्टर निरंजन ने आगे कहा कि हमारी मांग है कि विदेशी उत्पादों और ब्रांडों के बढ़ते चलन को रोकने के लिए भारत द्वारा विनिर्मित वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिये अनुकूल तंत्र विकसित किया जाए।

Chamki Bukhar : लक्षण, कारण, इलाज और बचाव?

Share.