सरकार लेकर आई पैसा डबल योजना, होगा फायदा

0

मुंबई: भला पैसा कौन नहीं कमाना चाहता है लेकिन अगर यही पैसा आसानी से मिल जाए तो हर कोई लेना चाहेगा दरअसल सरकार एक ऐसी स्कीम लेकर आई  है. जिसमे आप आसनी से अपना पैसा डबल कर सकते है. आपको बता दें की सरकार की भारत बॉन्ड ईटीएफ (Bharat Bond ETF) में 7.58 फीसदी की दर से रिटर्न मिल रहा है. अगर आप इस स्कीम में 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो अगले 10 साल में आपका पैसा बढ़ कर 2,07,642 रुपये हो जाएगा. जो दो गुने से अधिक है. इस स्कीम में 20 दिसम्बर तक निवेश किया जा सकता है.

अब सिर्फ 167 रुपये बचाकर बने करोड़पति

(Bharat Bond ETF Investment) यह ETF सरकारी कंपनियों के ‘AAA’ रेटिंग वाले बॉन्डों में निवेश करेगा. इसका बेंचमार्क निफ्टी भारत बॉन्ड इंडेक्स होगा. इस ETF के प्रबंधन का जिम्मा एडलवाइज म्यूचुअल (Edelweiss Mutual Fund) फंड पर है. बाजार के जानकारों के मुताबिक इस ETF में म्यूचुअल फंड की तरह छोटे निवेशक आसानी से पैसा लगा सकते हैं. सरकार की स्कीम में बैंक और बीमा कंपनियों ने काफी अच्छा रिस्पांस दिखाया है. इसके चलते अब तक ये स्कीम दोगुने से अधिक सबस्क्राइम हो चुका है.

सबसे धमाकेदार बचत योजना, 50 रुपए के निवेश पर पाएं 10 लाख

सर्विस चार्ज बहुत कम है

(Bharat Bond ETF Investment)  ETF को मैनेज करने वाली कंपनी एडलवाइज ग्लोबल इनवेस्टमेंट एडवाइजर्स का कहना है कि बॉन्ड के मुकाबले रिटेल इनवेस्टरों के लिए ईटीएफ की यूनिटों को खरीदना सस्ता रहेगा. एसेट मैनेजमेंट कंपनी मैनेजमेंट फीस के तौर पर महज 0.0005 फीसदी चार्ज वसूलेगा. मतलब ये है कि 2 लाख रुपये के निवेश पर केवल एक रुपये की फीस होगी, लेकिन एसेट मैनेजमेंट कंपनी को इस फंड के जरिये 3 लाख निवेशकों को जोड़ लेने की उम्मीद है.

नहीं मिलेगी इनकम टैक्स से छूट

भारत बॉन्ड ईटीएफ सिंपल फिक्स्ड इनकम प्रोडक्ट है. इसमें निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स से छूट नहीं मिलेगी. लेकिन ये एक सुरक्षित निवेश है और निवेशक अपने पैसे पर कितना रिटर्न मिलेगा इसका आंकलन भी कर सकता है. भारत बॉन्ड ईटीएफ (Bharat Bond ETF) में रिटेल इनवेस्टर 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. जिन निवेशकों के पास डीमैट नहीं है, वे फंड्स ऑफ फंड्स स्कीम के जरिये निवेश कर सकते हैं. सरकार की इस इश्यू के जरिये 15,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. इसमें 8,000 करोड़ रुपये के ओवर-एलॉटमेंट का विकल्प भी है. इसे खासतौर से लंबी अवधि के निवेशकों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है.

उद्योगपतियों की सलाह पर चलेगी अब कमलनाथ सरकार

-Mradul tripathi

Share.