नवंबर माह में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें जरूरी काम

0

चूंकि हर माह किसी ने किसी त्यौहार की वजह से बैंक बंद रहते हैं। बैंको के बंद रहने की वजह से कई लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि बैंकों के अवकाश की जानकारी पहले से हो तो लोग अपने काम पहले निपटा सकते हैं और परेशानी से बच सकते हैं (Bank Holidays November 2019)। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नवंबर माह में कितने दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। आप इस सूची को देखकर अपने बैंक संबंधित जरूरी काम निपटा लें। ताकि आपको किसी तरह की कोई परेशानी न उठानी पड़े। नवंबर माह में पूरे 9 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। इस दौरान प्राइवेट और सरकारी बैंकों में अलग-अलग अवकाश रहेगा। चलिए जानते हैं बैंकों के बंद रहने के दिनों के बारे में।

भाजपा को नहीं चाहिए शिवसेना का साथ

किस राज्य में कब अवकाश

नवंबर माह में त्योहारों की वजह से और माह के दूसरे व चौथे शनिवार को बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। वैसे इस माह अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दिन अवकाश रहेगा। इसलिए आप इस सूची के हिसाब से अपने बैंकों से जुड़े कामकाज निपटाने का शेड्यूल बना सकते हैं। नवंबर माह की शुरुआत यानी 1 तारिख से ही बैंक अवकाश प्रारंभ हो जाएंगे (Bank Holidays November 2019)। 1 नवंबर को बेंगलुरु और इम्फाल में कन्नड़ राज्योत्सव मनाया जाता है। इस अवसर पर यहां बैंकों का अवकाश रहता है। वहीं बिहार के पटना और रांची में 2 नवंबर को छठ पूजा की वजह से बैंकों में अवकाश रहेंगे। बिहार में छठ पूजा का विशेष महत्व होता है इस वजह से बिहार के कई जिलों में बैंकों में अवकाश रहता है।

अमरीका में सबसे लोकप्रिय भाषा बनी हिंदी

इसके अलावा शिलांग में वांग्ला फेस्टिवल 8 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। इस फेस्टिवल की वजह से वहां के बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। 9 नवंबर को माह का दूसरा शनिवार होने की वजह से देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 12 नवंबर को गुरु नानक देव जी की जयंती देश भर में मनाई जाएगी (Bank Holidays)। गुरु नानक जयंती के अवसर पर पूरे देश में अवकाश रहता है। इसके बाद बेंगलुरु, जम्मू और श्रीनगर में 15 नवंबर के दिन कनकदास जयंती और ईद-उल-मिलाद-उल-नबी मनाई जाएगी। इस वजह से बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। माह का चौथा शनिवार 23 नवंबर को रहेगा जिस वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे। अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की अधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

राहुल गांधी को देना होगा विदेशी यात्राओं की जानकारी

Prabhat Jain

Share.