बुरी खबर : टिक टॉक ने 60 लाख से ज्यादा वीडियो किए डिलीट

0

इन दिनों छोटे मनोरंजक वीडियो क्लिप्स बनाने की सुविधा देने वाली ऐप टिक टॉक काफी लोकप्रिय हो रही है। लेकिन इस ऐप पर बैन लगाने के लिए केंद्र सकरार को मद्रास हाईकोर्ट की तरफ से आदेश मिला है। अभी कुछ दिन पहले ही टिक टॉक के एक मामले में सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को मद्रास हाईकोर्ट ने यह आदेश जारी किया है। इस मामले में मद्रास हाईकोर्ट ने पाया कि, इस ऐप पर कई ऐसे आपत्तिजनक वीडियो डाले गए हैं जो बच्चों के लिए उचित नहीं है।

Image result for tik tok

इस मामले में टिक टॉक कंपनी ने भारत में अपने 60 लाख से भी ज्यादा वीडियो को डिलीट कर दिया है। कंपनी की तरफ से जानकारी दी गई है कि, उसने पिछले साल जुलाई माह से लेकर अब तक के उन सभी वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है, जो उसके सामुदायिक नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि, “यह टिकटॉक के अपने उपभोक्ताओं को सुरक्षित और सहज महसूस कराने के प्रयासों का हिस्सा है। साथ ही टिकटॉक समाज के भीतर सही चीजें देकर उसे सशक्त करने का प्रयास करता है।”

Image result for tik tok

गौरतलब है कि नियमों का उल्लंघन करने वाले वीडियो डाले जाने के बाद से ही टिक टॉक कंपनी ने अपनी ऐप के लिए एक नया पैमाना बनाया है। कंपनी ने 13 वर्ष से ऊपर के लोगों को ही अपनी ऐप का इस्तेमाल करने की अनुमति प्रदान की है। इसके लिए कंपनी ने एक नया सुरक्षा मानक तैयार किया है। कंपनी का कहना है कि, यह अतिरिक्त सुरक्षा मानक है, जिसके कारण 13 साल से कम उम्र वाले उपभोक्ता इस एप का उपयोग ना कर सकें। इसके अलावा कंपनी ने धमकियों की गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए मदद के पेज शुरू किए हैं। यह पेज हिंदी, बंगाली, पंजाबी, गुजराती, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और उड़िया जैसी 10 स्थानीय भाषाओं में शुरू किए गए हैं।

Image result for tik tok

इस मामले में टिक टॉक के निदेशक (वैश्विक लोक नीति) हेलेना लेरच ने कहा, “एक वैश्विक समुदाय के तौर पर सुरक्षा टिकटॉक की प्राथमिकताओं में एक है। इन कदमों से हम अपने भारतीय उपभोक्ताओं के लिए अपने मंच को सुरक्षित और सकारात्मक बनाए रखने की प्रतिबद्धता को फिर से सुनिश्चित करेंगे।” गौरतलब है कि कंपनी की तरफ से यह ऐलान सुरक्षा केंद्र खोले जाने के बाद किया गया है।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.