website counter widget

आयोध्या में बनेगा राममंदिर: सुप्रीम कोर्ट

0

नई दिल्ली: पांच जजों ने सर्वसम्मति से लिया फैसला.अयोध्या  (Ayodhya case)  पर सीजेआई रंजन गोगोई ने फैसला पढ़ते हुए कहा कि खुदाई में मिला ढांचा गैर-इस्लामिक था. सीजेआई ने कहा कि हम एएसआई की रिपोर्ट को खारिज नहीं कर सकते. एएसआई ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा कि मंदिर तोड़कर ढांचा बना था. एएसआई को मंदिर के सबूत भी मिले हैं. सुप्रीम कोर्ट ने निर्मोही अखाड़े और शिया वक्फ बोर्ड की अर्जी खारिज कर दी है। और साथ में यह साफ़ कर दिया है की मस्जिद कब बना इसका कोई प्रमाण नहीं है। साथ ही कोर्ट ने कहा है की आयोध्या (Ayodhya Verdict Result) में श्रीराम के जन्म का विरोध किसी ने नहीं किया। साथ ही कोर्ट ने प्रशासन को मंदिर बनाने के दिये आदेश।विवादित जमीन राम लला की।केंद्र सरकार राम मंदिर बनाने के नियम बनाएगी।मुस्लिम पक्ष को पांच एकड़ जमीन कहीं और दी जाएगी।केंद्र सरकार ट्रस्ट बनाएगी ।मुस्लिम पक्ष ने किया कोर्ट के फैसले का सम्मान।तीन से चार महीने में सरकार को मंदिर बनाने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

मुस्लिम पक्ष को मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन दी जाए: सुप्रीम कोर्ट

इससे पहले सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा इतिहास जरूरी लेकिन कानून सबसे ऊपर होता है. सीजेआई ने कहा मीर बाकी ने बाबरी मस्जिद बनवाई थी लेकिन 1949 में आधी रात में राम (Ayodhya Verdict Result) की प्रतिमा रखी गई थी. सीजेआई ने कहा कि हम सबके लिए पुरातत्व, धर्म और इतिहास जरूरी है लेकिन कानून सबसे ऊपर है. सभी धर्मों को समान नजर से देखना हमारा कर्तव्य है. सीजेआई ने कहा कि देश के हर नागरिक के लिए सरकार का नजरिया भी यही होना चाहिए. मस्जिद कब बनाई गई इसका वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है.

PM Modi LIVE : डेरा बाबा नानक पहुंचे PM मोदी

जानकारी के अनुसार अयोध्या में विवाद आधार लगभग 400 साल पहले खड़ा हुआ था, जब वहां मस्जिद का निर्माण हुआ। असली विवाद शुरू हुआ 23 दिसंबर 1949 को, जब भगवान राम की मूर्तियां मस्जिद में पाई गईं थी। 6 दिसंबर 1992 को बीजेपी, वीएचपी और शिवसेना समेत दूसरे हिंदू संगठनों के लाखों कार्यकर्ताओं ने विवादित ढांचे को गिरा दिया। जिसके बाद यह मामला लगातार बढ़ता गए जिसके बाद हिन्दू और मुस्लिम पक्ष की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी जिसके बाद दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद आज सुप्रीम कोर्ट फैसला सुना रहा है।

आयोध्या में बनेगा राममंदिर: सुप्रीम कोर्ट

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.