website counter widget

ATM कार्ड है आपके पास तो मिलेगा एक्सीडेंटल क्लेम

0

एटीएम का उपयोग अक्सर हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online transaction) या फिर कैश निकालने के लिए करते हैं. लेकिन, एटीएम से जुड़ी कई जानकारियां ऐसी हैं जिनकी जानकारी न बैंक देता है न एटीएम किट देने वाला एजेंट. आपको जो जानकारी नहीं दी जाती वह बेहद अहम होती हैं. और सबसे बड़ी बात इन सुविधाओं के लिए आपको अलग से कोई चार्ज नहीं देना होता. क्या आप जानते हैं कि प्राइवेट या गवर्नमेंट बैंक(Private or government bank) का एटीएम कार्ड आपके पास है तो आपको फ्री में एक्सीडेंटल डेथ क्लेम (Accidental death claim)(दुर्घटना बीमा) मिला हुआ है. दुर्घटना होने पर आप संबंधित बैंक से इन्श्योरेंस की तहत मिलने वाली रकम ले सकते हैं. अधिकांश लोगों को इन नियमों की जानकारी नहीं, क्योंकि बैंक यह डिटेल आम लोगों को नहीं बताते.

शिवसेना के सामने कांग्रेस-NCP की नई डिमांड लिस्ट!

जानकारी के अनुसार प्रत्येक बैंक में इसके लिए अलग-अलग व्यवस्था है। कार्ड के प्रकार के आधार पर क्लेम की अलग धनराशि तय है। सड़क, रेल अथवा हवाई हादसे में किसी एटीएम कार्डधारक की मौत पर उनके स्वजन को एक से 12 लाख रुपये तक मिलेगा। और सबसे बड़ी बात इसके लिए कार्डधारक को प्रीमियम भी नहीं जमा करना पड़ता है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) में एटीएम कार्डधारकों के लिए दो लाख रुपये तक दुर्घटना बीमा का प्रावधान है। शर्त यह है कि तीन महीने में एटीएम कार्ड से एक बार ट्रांजेक्शन जरूर किया गया हो.इसके आलावा एचडीएफसी बैंक में एक्सीडेंटल डेथ क्लेम (Benefits Of Death Claim) के लिए दो से 12 लाख रुपये तक का प्रावधान है। शर्त यह है कि एटीएम कार्डधारक ने 60 दिन में एक बार ट्रांजेक्शन जरूर किया हो।

महाराष्ट्र में अभी भी ऐसे बन सकती है सरकार

एटीएम इंश्योरेंस क्लेम के लिए एटीएम धारक को 2 से 5 माह के अंदर क्लेम करना होता है. यदि किसी व्यक्ति की एक्सीडेंटल डेथ होती है तो उसे संबंधी को 2 से 5 माह के भीतर बैंक की उस ब्रांच में जाना होगा, जहां मृतक का अकाउंट है. उसी ब्रांच में मुआवजे के लिए एप्लीकेशन भी देना होगा. मुआवजा देने के पहले बैंक क्रॉस चेक करेता है कि मृतक व्यक्ति ने पिछले 60 दिनों में कोई वित्तीय लेनदेन किया है या नहीं।

सड़क पर लोगों को परेशान करते थे भूत पुलिस ने किया गिरफ्तार

-Mradul tripathi

 

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.