बेंगलुरू की सड़क पर अंतरिक्ष यात्री(Astronaut), लोग हैरान

0

मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है. समाज में रहता अगर उसे कुछ पसंद ना हो या उसके अनुकूल न हो तो वह उसका विरोध करता है या उसको अपने अनुरूप बना लेता है। ठीक ऐसा ही एक वाक्या देखने को मिला बैंगलोर की सड़को में जहा एक अंतरिक्ष यात्री की पोषाग में एक शख्स नजर आया वास्तव में इस शख्स का नाम बादल है जो अक्सर सामाजिक समस्याओं को दुनिया के सामने लाने के लिए कला का इस्तेमाल करते है।
यहां सड़क के गड्ढों की समस्या की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए ऐसा किया है। . बेंगलुरु स्थित तुगननगर में खराब सड़कें और गड्ढों के चलते लोगों का चलना फिरना मुश्किल है. गाड़ियों की स्पीड स्लो हो जाती है और पैदल चलने वालों के लिए दिक्कत हो जाती है.

नाराज़ नौकर ने मालिक को फ्रिज में भरकर अगवा किया

रविवार रात इलाके के आस-पास रहने वाले लोगों को सड़क पर कुछ अजीब दिखा. एक अंतरिक्ष यात्री के कपड़े पहने शख्स ने ‘क्रेटर्स’ पर “मूनवॉक” (Moon Walk) किया, जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. देखने में ऐसा लगता है कि वाकई कोई शख्स चांद पर चल रहा है. चड्ढे वाली सड़कें चंद्र सतह से मिलती जुलती हैं!
इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि आर्टिस्ट बादल, अंतरिक्ष यात्री(Astronaut) के कपड़े में चल रहा है और गड्ढे इतने बड़े हैं कि वे सचमुच चांद के क्रेटर की तरह दिख रहे हैं. इस वीडियो को देख कर एक ट्विटर यूजर ने लिखा कि- ‘क्रेटर इतने बड़े हैं कि इसरो आसानी से उन पर अपने अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षित कर सकता है ताकि चंद्रमा पर एक और सफल मिशन की योजना बना सके.’

कलाकार बदल ने ऐसा पहली बार नहीं किया है इससे पहले भी उसने बहुत सी ऐसी चौकाने वाली कलाकारियां ली है जिससे समस्याओं पर लोगो और सरकार का ध्यान आकर्षित हो

बजरंग दल के अध्यक्ष की पुलिस ने उधेड़ी चमड़ी


कुछ साल पहले, उन्होंने स्थानीय अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए बेंगलुरु की एक सड़क पर गड्ढों पर विशालकाय मगरमच्छों को रखा. इसी तरह, उन्होंने बेंगलुरु की लगातार बढ़ती गड्ढों की समस्या को उजागर करने के लिए गड्ढों के आसपास तितली जाल भी बिछाए.
बादल ने खुद ट्विटर पर लिखा है , ऐसे बेहद उदाहरण हैं जब कला के माध्यम से उनके मूक विरोध ने काम पाने में कामयाबी हासिल की है. अब यह उम्मीद कर सकते हैं कि बैंगलोर मेट्रोपॉलिटन पॉलिका (बीबीएमपी) ने ध्यान दिया तो यह तुंगानगर की सड़क बन जाएंगी.

किसानो को दिया 5000 करोड़ का पैकेज, ब्याज भी माफ : हरियाणा सरका

-मृदुल त्रिपाठी

Share.