कोरोना को रोकने के लिए अमिताभ बच्चन ने जारी की अपील

0

पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) की चपेट में आ चुकी है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। ऐसे में कई हस्तियां (Amitabh Bachchan On Coronavirus) लोगों को जागरूक करने के लिए अपने वीडियो जारी कर लोगों को टिप्स दे रही हैं। चीन से निकला यह वायरस पूरी दुनिया के लिए मौत का सबब बन चुका है। अब तक लगभग 150 देश इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इस वायरस ने भारत को भी अपनी चपेट में ले रखा है और दिन-प्रतिदिन इससे संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसकी रोकथाम के लिए भारत सरकार लगातार लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है। बॉलीवुड के शहंशाह यानी बिग बी (Bollywood Actor Amitabh Bachchan) जिन्हें सदी का महानायक कहा जाता है, वे हमेशा ही सामाजिक मुद्दों पर सरकार का सहयोग करते हुए दिखाई देते हैं। भारत सरकार के कई कार्यक्रमों में अमिताभ बच्चन ने अपनी सकारात्मक भूमिका निभाई है। ऐसे में अब जब पूरा देश कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रकोप से जूझ रहा है, अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan On Coronavirus) ने एक वीडियो जारी कर लोगों से कोरोना (Coronavirus Is Spreading) से बचने की अपील की है। लगभग 01 मिनट के वीडियो में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)  ने लोगों को कोरोना (Safety From Coronavirus) से बचने के कुछ उपाय बताए हैं, जिन्हें अपनाकर खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है।

जाने देश के किन राज्यों में Coronavirus के कितने मामले

वैसे तो अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan twitter) ने पहले भी अपने आधिकारिक ट्विटर (Amitabh Bachchan On Coronavirus) हैंडल से इस तरह के कई सदेश लोगों को जागरूक करने के लिए दिए हैं। लेकिन इस बार उन्होंने सरकार के साथ मिलकर एक एड तैयार किया है। इस एड में अमिताभ बच्चन देशवासियों को कोरोना वायरस (COVID-19) से बचने का संदेश देते हुए नज़र आ रहे हैं। इससे पहले भी बिग बी सरकार के कई विज्ञापनों में नज़र आ चुके हैं और देशवासियों तक सरकार का संदेश पहुंचा चुके हैं। जैसे पल्स पोलियो (Pulse Polio) का विज्ञापन तो आपको याद ही होगा। सरकार के इस विज्ञापन में भी बिग बी ने लोगों को संदेश दिया था। अब अमिताभ बच्चन लोगों को कोरोना वायरस से बचने का तरीका बता रहे हैं, साथ ही वे बता रहे हैं कि क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए। इस विज्ञापन में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan On Coronavirus) यह कहते हुए नज़र आ रहे हैं कि “कोरोना वायरस (Coronavirus India) को फैलने से रोका जा सकता है। इसके लिए हमें बचाव के कुछ तरीके अपनाने होंगे।” वीडियो (Coronavirus Video Viral) के आखिर में अमिताभ कहते हैं कि अपनी सुरक्षा के लिए हमारी मदद करें और स्वच्छता के नियमों का पालन करें।

Coronavirus की वजह से निवेशकों के डूबे 11.42 लाख करोड़ रुपए

गौरतलब है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) की तरफ से एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जिसके बारे में भी बिग बी (Amitabh Bachchan On Coronavirus) ने जानकारी दी है। बिग बी का यह एड MyGovIndia के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी शेयर किया गया है। कुछ दिन पहले बिग बी ने कोरोना वायरस को लेकर अपनी एक कविता भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की थी। इस कविता में बिग बी कोरोना वायरस को ठेंगा दिखा रहे हैं। उनकी यह कविता अवधी भाषा में थी जिसे लोगों ने बेहद पसंद किया था। उनकी यह कविता सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने के बाद बेहद वायरल भी हुई थी।

https://www.instagram.com/tv/B93YzOyFEUU/?utm_source=ig_web_copy_link

बता दें कि सिर्फ अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan On Coronavirus) ही नहीं बल्कि देश की कई दिग्गज हस्तियों ने भी देशवासियों को संदेश दिया है। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar instagram) ने भी 3 घंटे पहले अपने इंस्टाग्राम पर देशवासियों के नाम एक संदेश दिया। सचिन ने अपने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए इसके कैप्शन में लिखा, “कोरोना वायरस : एक नागरिक के तौर पर हमारी कुछ जिम्मेदारियां हैं। हम कुछ आसान से कदमों का पालन कर कोरोना वायरस (COVID-19 India) को दूर रख सकते हैं। मैं आपसे अनुरोध करता हूँ कि बुनियादी बातों का ख्याल रखें ताकि हम सभी सुरक्षित रहें।”

आखिर कौन हैं Coronavirus की भविष्यवाणी करने वाली Sylvia Brownie

Prabhat Jain

Share.