बंद होगी एयरटेल की 3G सेवाएं

0

एक समय था जब देश में टेलीकॉम कंपनी के नाम पर एयरटेल का नाम सबसे शीर्ष पर था, लेकिन फिर देश में कई सारी टेलिकॉम कंपनी ने अपनी जगह बनाना शुरू कर दिया। इसके (Airtel 3G Network Ban) कुछ सालों बात भारत में जियो टेलीकॉम ने कदम रखा। अपने सस्ते और किफ़ायती पैक्स के कारण जियो ने टेलीकॉम के पूरे मार्केट में अपनी अच्छी पकड़ बना ली। जियो के आने के बाद कई टेलीकॉम कंपनी को घाटा भी हुआ। इसी के चलते हाल ही में टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने यह एलान किया कि वह अब बहुत जल्द अपनी 3जी सेवाओं को पूरे देश में बंद कर देगी।

Xiaomi के Poco F2 स्मार्टफोन का स्क्रीन प्रोटेक्टर हुआ लीक

1 महीने के अंदर बंद होंगे 7 सर्किल (Airtel 3G Network Ban)

टेलीकॉम कंपनी ने यह ऐलान किया है कि मार्च 2020 तक कंपनी देश में अपनी लगभग सभी 3G सेवाएं बंद कर देगी। एयरटेल ने यह भी ऐलान किया कि कंपनी अगले महीने यानी सितंबर  (Airtel 3G Network Ban) से ही 6-7 सर्किल में 3जी नेटवर्क को बंद का देगी । सितंबर के बाद दिसंबर से मार्च तक एयरटेल का 3G नेटवर्क पूरे देश में बंद कर दिया जाएगा। टेलीकॉम कंपनी एयरटेल का यह निर्णय इसलिए है क्योंकि कंपनी का पूरा फोकस अधिक से अधिक औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (ARPU) बढ़ाने पर है।

धूम मचाने के लिए तैयार Samsung Galaxy A30s स्मार्टफोन

2जी से 4जी स्पेक्ट्रम पर शिफ् होगा एयरटेल

भारती एयरटेल में इंडिया और साउथ एशिया के सीईओ गोपाल विट्टल ने बताया कि अप्रैल 2020 से एयरटेल 2जी से 4जी स्पेक्ट्रम पर शिफ्ट हो जाएगा। विठ्ठल ने बताया कि इसके बाद एयरटेल (Airtel 3G Network Ban) केवल 2जी और 4जी सेवाएं ही देंगे। हालांकि, इसके बाद स्पैक्ट्रम का छोटा सा स्लग 2जी सेवाओं के लिए जारी रखा जाएगा।

Asus लाया पावरफुल गेमिंग स्मार्टफोन, जानकर रह जाएंगे हैरान

11 जीबी से ज़्यादा की खपत

भारती एयरटेल के ग्राहकों की डाटा खपत 11 जीबी से ज्यादा हो गई है क्योंकि कंपनी ने 84 लाख 4जी और 12 करोड़ डाटा इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को जोड़ा है।। एयरटेल (Airtel 3G Network Ban)  अपने 900 मेगाहर्ट्ज से लेकर 2100 हर्ट्ज के समस्त 3जी नेटवर्क को 4जी नेटवर्क में बदल रहा है। इससे नेटवर्क बेहतर होगा और यूसेर्स को अच्छा नेटवर्क मिलेगा।

 

 

Share.