हवाई जहाज में सफ़र करने वाले सावधान! देना होगा एक करोड़ का जुर्माना

0

क्या आप भी हवाई जहाज में  सफर करते हैं  ? यदि हाँ तो अब मोदी सरकार के इस बड़े फैसले को जानना आपके लिए भी  बहुत जरूरी है। देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम पर बवाल हो वहीं सरकार ने इस बिल की आड़ में एयरक्राफ्ट एक्ट, 1934 (Aircraft Amendment Bill 2019) में संशोधन के लिए प्रस्तावित विधेयक को मंजूरी दे दी है। ये मंजूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Modi Government) की अध्यक्षता केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में दी गई, जिसे अब लोकसभा में पेश करवाने की तैयारी की जा रही है।

मध्य प्रदेश के बीना में निकली 28 BJP सांसदों की शव यात्रा!

क्या है एयरक्राफ्ट एक्ट, 1934?

एयरक्राफ्ट एक्ट, 1934 (Aircraft Act, 1934) में संशोधन बिल में विमान में हथियार, गोला बारूद या खतरनाक वस्तुएं ले जाने अथवा विमान की सुरक्षा को किसी भी प्रकार से खतरे में डालने के दोषी व्यक्तियों पर सजा के अलावा 10 लाख के मौजूदा जुर्माने को बढ़ाकर 1 करोड़ करने का प्रस्ताव है। इस बिल (Aircraft Amendment Bill 2019) के आने के बाद इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गनाइजेशन आइसीएओ (International Civil Aviation Organization ICAO ) की सुरक्षा संबंधी शर्ते भी पूरी होंगी। इसके साथ ही  यह भी  कहा जा रहा है कि यह बिल लाने के बाद भारत के तीनो विमानन नियामकों-उड्डयन महानिदेशालय (Aviation Regulators-Directorate General of Aviation), ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्यूरिटी (Bureau of civil aviation security) तथा एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो (Aircraft Accident Investigation Bureau) को अपनी भूमिका बेहतर ढंग से निभाने में मदद मिलेगी।

कैलाश विजयवर्गीय के हाथ बंगाल की कमान, BJP में TMC के मंत्री


(Aircraft Amendment Bill 2019) इसके साथ  ही कैबिनेट ने एनएचएआइ को इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट की स्थापना की अनुमति भी दे दी है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली केंद्रीय कैबिनेट ने भारत और ब्राजील के बीच सामाजिक सुरक्षा से जुड़े समझौते को भी मंजूरी दे दी। इस फैसले से ब्राजील में काम कर रहे भारतीयों और यहां काम कर रहे ब्राजील निवासियों को लाभ मिलेगा। इस समझौते के बाद अब दोनों देशों के नागरिकों को एक-दूसरे के यहां काम करने के दौरान दोनों जगह सामाजिक सुरक्षा अंशदान में हिस्सेदारी नहीं करनी होगी।

तेजस्वी का दावा BJP की नज़र में मैं CM

                – Ranjita Pathare 

Share.