Coronavirus का खौफ, Air India ने रद्द की उड़ानें

0

कोरोना वायरस (Coronavirus)  जो पूरी दुनिया में तेजी से फ़ैल रहा है (Air Indian Cancels Flight Services) और इससे पूरी दुनिया खौफजदा है और हो भी क्यों न आखिर यह वायरस (Coronavirus) है ही इतना घातक कि इससे चीन में मरने वालों का आंकड़ा 426 पर पहुंच गया है और चीन से बाहर इस वायरस (Coronavirus) से 2 लोगों की मौत दो अलग-अलग देशों में हो चुकी है। दुनिया के तमाम देश इस वायरस को शुरुआत से ही बेहद गंभीर रूप से ले रहे थे लेकिन अब लगातार बढ़ती हुई मौतों ने दुनिया में एक भय का माहौल बना दिया है। दुनिया में इस वायरस का खौफ इतना ज्यादा है कि इस वायरस (Coronavirus) के चलते लगभग कई देशों ने चीन के लिए अपनी उड़ानों को रद्द करने का फैसला लिया है। यही फैसला अब एयर इंडिया (Air Indian Cancels Flight Services) द्वारा लिया गया है और उसने हांगकांग (Hong Kong) के लिए अपनी उड़ानों को रद्द करने का निर्णय लिया है। अब एयर इंडिया (India)  की हांगकांग के लिए आखिरी उड़ान 7 फ़रवरी 2020 को भरी जाएगी और विमान संख्या AI314 के उड़ान भरने के बाद से इस सेवा को बंद कर दिया जाएगा। यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि कोरोना वायरस (Coronavirus) से हांगकांग (Hong Kong)  में मंगलवार के दिन एक 39 वर्षीय शख्स की मौत हो गई। जिस शख्स की इस वायरस (Coronavirus) से मौत हुई वह बीते जनवरी माह में ही चीन के वुहान शहर (Wuhan City China) से वापस लौटा था। जी हां वही वुहान (Wuhan City) जिसने इस खतरनाक कोरोना वायरस (Coronavirus) को जन्म दिया जो अब पूरी दुनिया के लिए खतरा बन चुका है। चीन (China) के बाहर यह दूसरी मौत है जो इस घातक वायरस की वजह से हुई जबकि पहली मौत फिलीपींस में हुई थी।

चीन के Coronavirus का इलाज India के पास

चीन (China) में तो मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता चला जा रहा है और चीन में यह वायरस (Coronavirus) महामारी बन कर फ़ैल चुका है। अभी तक चीन में 20 हजार से भी ज्यादा पॉजिटिव (Air Indian Cancels Flight Services) केस आ चुके हैं। भारत की बात की जाए तो भारत में भी इस वायरस (Coronavirus) से जुड़े 3 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। हालांकि सभी मरीजों का गहन उपचार चल रहा है। वहीं भारत (India) ने चीन (China)  में फंसे अपने नागरिकों को वहां से निकालने और स्वदेश वापस लाने के लिए ठोस कदम उठाया और इंडियन एयरलाइन्स (Air India Airlines) का प्लेन चीन भेजा जो शनिवार को 324 भारतीयों को लेकर स्वदेश वापस लौटा। इन सभी नागरिकों की स्क्रीनिंग की और इसके बाद इन्हें ITBP व भारतीय सेना के सेंटर में भेजा गया। फिलहाल सभी को मानेसर कैम्प में रखा गया है। सभी नागरिकों ने सुरक्षित स्वदेश लौटने पर ख़ुशी जताई और उनका एक डांस वीडियो सोशल मीडिया (Dance Video Viral Social Media) पर भी जमकर वायरल (Coronavirus) हुआ जिसमें सभी मुंह पर मास्क लगाए डांस करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

कोरोनावायरस का सबसे बड़ा हमला मासाहारी लोगों पर

वहीं अब संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE ने घोषणा की है कि वह बीजिंग (Beijing) को छोड़कर चीन से आने-जाने वाली अपनी सभी उड़ानों (Air Indian Cancels Flight Services) पर रोक लगा देगा ताकि इस वायरस से बचा जा सके। UAE द्वारा उड़ानों पर यह रोक बुधवार से लगाई जाएगी जो आने वाली अगली सूचना तक जारी रहेगी। वहीं अमरीका (America) और ऑस्ट्रेलिया (Austrailia)समेत अन्य देशों की तर्ज पर ही अब ताइवान ने चीन में पिछले 14 दिनों से रह रहे विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर पूर्णतः पाबंदी लगा दी है। यह पाबंदी 7 फ़रवरी से लागू हो जाएगी। हालांकि हांगकांग (Hong Kong) और मकाउ के यात्रियों पर यह पाबंदी लागू नहीं होगी। वहीं चीन ने जो नए आंकड़े जारी किए हैं उनमें कहा गया है कि कोरोना वायरस साल (Coronavirus) 2002-03 के सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (Savior acute respiratory syndrome) यानी सार्स से कम घातक है। सार्स से पूरी दुनिया 8 हजार लोग संक्रमित हुए थे और इस वायरस (coronavirus) से मरने वालों की संख्या लगभग 800 थी लेकिन देखा जाए (Air Indian Cancels Flight Services) तो कोरोना वायरस बेहद तेजी से फैलता नज़र आ रहा है जिसने दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन (China) ने अपने एक उच्च-स्तरीय व्यापार सम्मेलन को इस वायरस (Coronavirus) के प्रकोप की वजह से रद्द कर दिया है। यह सम्मेलन आमतौर पर मार्च के अंत में आयोजित किया जाता है। यह सम्मेलन अगली सूचना तक स्थगित रखा जाएगा। चीनी प्रशासन ने एक 36 वर्षीय महिला को कोरोना वायरस  (Coronavirus) से संबंधित लक्षण छुपाने के आरोप में हिरासत में लिया है। जिस महिला को हिरासत में लिया गया उसका नाम ‘लियू’ बताया जा रहा है। उस पर आरोप है कि उसने इस वायरस से जुड़े लक्षणों को छुपाया था। हालांकि अभी भी पूरी दुनिया में इस वायरस से निपटने के लिए शोध जारी है।

क्यों चीन में ही फैलता है Virus, सच्चाई बताएंगे ये Video

Prabhat Jain

Share.