website counter widget

योगी सरकार ने आगरा का नाम बदलकर अग्रवन….

0

आगरा: शहरों का नाम बदलने की कवायत पिछले कुछ वर्षों से की जा रही अब इस सूची में ताजमहल के लिए प्रसिद्ध शहर आगरा(Agra city famous for Taj Mahal) का भी नाम शामिल होने वाला है। योगी सरकार अब आगरा का नाम बदले जाने की तैयारी कर रही है। शासन ने डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय(Dr. Bhimrao Ambedkar University) से इस विषय में साक्ष्य मांगे हैं। शासन ने विश्वविद्यालय से पूछा है कि आगरा का नाम अग्रवन क्यों किया जाए अब इस जानकारी के लिए साक्ष्यों को लेकर विश्वविद्यालय का इतिहास विभाग(History department) मंथन कर रहा है। अंगिरा, अरगलपुर, उग्रसेनपुर, अकबराबाद, अग्रवन या फिर आगरा। ताजनगरी के प्राचीन इतिहास को खोजने की कवायद शुरू हो गई है। इसमें आगरा का नाम कब, किसने और कैसे अग्रवन के रूप में प्रयोग किया साक्ष्य जुटाए जाने की प्रक्रिया और शोध कार्य किए जा रहे हैं। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय को इस संबंध में जिम्मेदारी दी गई है। साक्ष्य जुटा लेने के बाद शासन को रिपोर्ट देनी होगी। जिसके बाद प्रशासन और योगी सरकार मिलकर इसपर विचार करेंगे।

राज्यसभा के 250वें सत्र में पीएम मोदी का भाषण

विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के प्रमुख प्रो. सुगम आनंद के अनुसार, शासन के पत्र के आधार पर कार्य शुरू कर दिया गया है। प्रमाण खोजें जा रहे हैं कि कोई तथ्य या साक्ष्य उपलब्ध हो जाए। शोध किया जा रहा है कि इस संबंध में इतिहास को समझा जा सके। यदि कहीं पर अग्रवन का जिक्र भी है तो उसे भी स्थापित किया जा रहा है। क्योंकि आगरा (Agra New Name Agravan) के नाम को लेकर विभिन्न मत हैं। लेकिन हम प्रमाण या फिर अभिलेख पर शोध कर रहे हैं। डा. बीआरए विश्वविद्यालय इतिहास विभाग में आगरा के अग्रवन नाम को लेकर बैठक आयोजित की गई। आगरा का प्राचीन नाम अग्रवन (Ancient name Agrawan) था या नहीं, इस पर मंथन हुआ। विद्वानों ने कहा कि आगरा गजेटियर में अग्रवन का उल्लेख मिलता है।

अब सरकार करने जा रही है ये सेवा भी फ्री

आपको बता दें की योगी सरकार में इलाहाबाद और फ़ैजाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज व अयोध्या किया जा चुका है. इसके अलावा मुगलसराय स्टेशन (Mughalsarai Station) का नाम पंडित दीनदयाल उपध्याय जंक्शन(Pandit Deendayal Upadhyay Junction) किया गया है. इतना ही नहीं चंदौली जिले का नाम बदलने की रिपोर्ट शासन को भेजी जा चुकी है. और अब आगरा का नाम बदलने की कवायत चल रही है। ऐसा कहा जाता है कि महाभारत (Mahabharata) के समय पूर्व आगरा को अग्रवन या अग्रबाण कहा जाता था। आगरा का संबंध ऋषि अंगिरा से भी है, जो 1000 ईसा पूर्व हुए थे। अंगिरा से आगरा हो गया। तौलमी पहला व्यक्ति था, जिसने इसे आगरा कहकर संबोधित किया।

सोशल मीडिया पर फिर हुआ वायरल लता मंगेशकर के निधन का मैसेज

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.