Kashmir After Article 370 Video : धारा 370 हटने के बाद कश्मीर के असली हालात आए सामने

0

हम सभी क्या चाहते हैं एक अमन और शांतिपूर्ण मुल्क, आपसी भाईचारे से रहते लोग और सभी के चेहरों पर मुस्कुराहट। ऐसे में अब जब कश्मीर से सरकार ने अनुच्छेद 370 (Kashmir After Article 370) को समाप्त कर दिया है, तो लोगों के ज़हन में यह सवाल भी बार-बार उभर रहा था कि आखिर कश्मीर में आने वाले दिनों में हालात क्या होंगे।

आपने कश्मीर में धारा 144 के दौरान बंद की तस्वीरें तो देखी होगी। कई लोगों को इस बात की शंकाएं भी थीं कि घाटी अब दहशत में है और बंदूक की नोक पर कश्मीर से धारा 370 को समाप्त किया गया है।

कई भारतीय और पाकिस्तान के साथ दिल्ली पहुंची Samjhauta Express

इस बीच वहां से एक ऐसी खूबसूरत तस्वीर आई है जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई. इस तस्वीर को घाटी में अमन और शांति की उम्मीद के तौर पर देखा जा रहा है।

घाटी में तैनात सीआरपीएफ की एक महिला सुरक्षाकर्मी को स्थानीय बच्चे से हाथ मिलाने की इस फोटो (Kashmir After Article 370) की खूब चर्चा हो रही है। सीआरपीएफ जवान की इस फोटो को दूरदर्शन और प्रसार भारती ने गुरुवार को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए लिखा कि यह विश्वास और मुस्कुराहट का अटूट संगम है। इसके बाद लगातार यूजर्स इसे शेयर कर रहे हैं और इस फोटो की तारीफ कर रहे हैं।

इससे दो दिन पहले घाटी में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी लोगों से मिलने पहुंचे थे, तब उनके कश्मीरी लोगों के साथ खाना खाते हुए वीडियो भी सामने आए थे। जिसे भी इस बात का संकेत माना जा रहा था कि अब भारत सरकार कश्मीर में सकारात्मक माहौल बनाने में कामयाब होती नज़र आ रही है।

VIDEOS : बारिश के तांडव, एयरपोर्ट बंद, रेस्‍क्‍यू में जुटे हजारों सैनिक

घाटी में आज शुक्रवार के दिन जुमे की नमाज भी पढ़ी जानी है जिसके लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उम्मीद की जा रही है कि आज पूरी घाटी में शांतिपूर्ण तरीके से नमाज़ सम्पन्न होगी। वहीं आने वाली 12 तारीख को ईदुल जु़हा का भी त्योहार है, जिसे लेकर भी सरकार की कोशिशें हैं कि वहां कोई तनाव की स्थिती ना बने।

कल जम्मू-कश्मीर में सेना की अग्निपरीक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में घाटी में जल्द हालात सामान्य (Kashmir After Article 370) होने की उम्मीद जताई है। साथ ही उन्होंने कश्मीरियों को भरोसा दिलाया कि उन्हें बकरीद मनाने में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि सरकार के इस फैसले से कश्मीर का विकास होगा और उन्नति के नए रास्ते भी खुलेंगे।

 

Share.