ठाकरे बनेंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री!

0

महाराष्ट्र (Maharashtra ) की राजनीति में सियासी उथल-पुथल के बीच अब यह कहा जा रहा है कि सूबे के नए मुख्यमंत्री ठाकरे परिवार (Thackeray family ) से बनेंगे। यदि ऐसा होता है तो शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Shiv Sena chief Uddhav Thackeray ) द्वारा बाला साहेब ठाकरे (Bala Saheb Thackeray ) को दिया वादा पूरा हो जाएगा। भाजपा के सरकार बनाने को लेकर इनकार करने और राज्यपाल के शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता भेजने के बाद शिवसेना ने राकांपा और कांग्रेस (Congress) की मदद से सरकार बनाने की तैयारी कर ली है।

हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार के लिए तय हुए नाम

कौन बनेगा मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र के सीएम को लेकर पहले देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis ) और आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray ) के बीच घमासान मचा हुआ था, लेकिन अब जब शिवसेना की सरकार बनती दिख रही है तो कहा जा रहा है कि आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री नहीं बनाया जा सकता है। उनकी जगह उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बनेंगे। वहीं एनसीपी और कांग्रेस के साथ नए गठबंधन के बाद उप-मुख्यमंत्री का पद एनसीपी के पास जा सकता है। कांग्रेस को विधानसभा में स्पीकर का पद दिया जा सकता है। राज्यपाल ने शिवसेना को संख्याबल के बारे में जानकारी देने के लिए सोमवार शाम 7:30 बजे तक का वक्त दिया है।

महाराष्ट्र में जीतकर भी हार गई बीजेपी

1999 में कांग्रेस और एनसीपी ने ऐसे ही हालात में राज्य में सरकार का गठन किया था। इसके बाद दोनों दल 15 साल तक सत्ता में रहे थे। राज्य में बने हालातों के बारे में कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण (Congress leader Ashok Chavan ) ने रविवार देर शाम जयपुर में कहा कि पार्टी राज्य की जनता पर राष्ट्रपति शासन थोपे जाने के पक्ष में नहीं है। उन्होंने कहा कि नव-निर्वाचित पार्टी विधायक हाईकमान से सलाह लेंगे और उसके आधार पर फैसला करेंगे। कांग्रेस विधायक इस समय जयपुर के रिसॉर्ट में हैं। वहीं इसके पहले कांग्रेस महासचिव मल्लिकार्जुन खड़गे ने जयपुर में पार्टी विधायकों से मुलाकात के बाद मीडिया से कहा था कि पार्टी विपक्ष में बैठेगी। कांग्रेस के नेताओं ने अभी  तक अपना पक्ष साफ नहीं किया है कि वे शिवसेना का साथ देंगे या नहीं, लेकिन यदि शिवसेना को कांग्रेस का साथ  नहीं मिलता है तो फिर से राज्य में सरकार बनाने को लेकर दंगल मच सकता है।

महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ कांग्रेस-एनसीपी की सरकार!

   – Ranjita Pathare 

Share.